Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeNationalदिल्ली में दमघोंटू हवा! GRAP-III के प्रतिबंध लागू.. इन कामों पर पाबंदी

दिल्ली में दमघोंटू हवा! GRAP-III के प्रतिबंध लागू.. इन कामों पर पाबंदी


नई दिल्ली :

दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है, जिसके मद्देनजर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) द्वारा तत्काल प्रभाव से GRAP-III (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू कर दिया गया है, जोकि राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता में अतिरिक्त गिरावट को रोकने के लिए प्रभावशाली रहेगा. लागू GRAP-III के बाद, सभी गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर रोक रहेगी. वहीं दिल्ली में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों पर भी प्रतिबंंध लागू रहेगा.

गौरतलब है कि, राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में जाड़े के बीच प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि, आगामी दो दिनों तक यानि मंगलवार तक स्थिति ऐसी ही रहेगी. 

कहां-क्या रहा प्रदूषण का स्तर…

मालूम हो कि, दिल्ली के कई इलाकों में कल शाम एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया, जिसमें नेहरू नगर में 463, द्वारका सेक्टर-8 में 454, आनंद विहार में 445, आरके पुरम में 439, पंजाबी बाग में 446 और ओखला फेज 2 में 438 एक्यूआई दर्ज किया गया. इसके अलावा अरबिंदो मार्ग में 400, जेएलएन में 392, नजफगढ़ व अशोक विहार में 381, आईटीओ में 376 व बुराड़ी क्रॉसिंग में 369 एक्यूआई रहा.

बता दें कि बढ़ते प्रदूषण का असर एनसीआर के अन्य शहरों जैसे नोएडा, गुरुग्रामों, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में पड़ रहा है, जिसके मद्देनजर स्थानीय प्रशासन BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों को लेकर फैसला लेगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments