Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsदिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले को 14 जून को सीएसएएस पोर्टल खुलेगा

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले को 14 जून को सीएसएएस पोर्टल खुलेगा


ऐप पर पढ़ें

DU Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिला प्रक्रिया से जुड़ी सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) के लिए 14 जून को अपना पोर्टल फिर शुरू करेगा। छात्रों के सामने यह दुविधा है कि सेंट स्टीफंस कॉलेज के लिए डीयू ने क्या नीति बनाई है। ज्ञात हो कि विगत वर्ष की तरह डीयू के कॉलेज इसके लिए कटऑफ सूची जारी नहीं करेंगे। इसके लिए डीयू सामान्य सीट आवंटन प्रणाली (सीएसएएस) पोर्टल के जरिये प्रवेश कराता है। इस साल सीएसएएस स्नातक और सीएसएएस स्नातकोत्तर के लिए अलग-अलग पोर्टल शुरू किए जाएंगे।

डीयू की डीन ऑफ एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि 14 जून को पोर्टल शुरू कर दिया जाएगा। 14 को ही प्रेसवार्ता में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। बता दें कि डीयू के इसके तहत 70 हजार स्नातक की सीटों पर दाखिला देगा। लगभग 65 कॉलेज में इसके तहत छात्र दाखिला पाएंगे।

सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिले पर असमंजस

डीयू भले ही 14 जून से अपना सीएसएएस पोर्टल शुरू करने जा रहा हो, लेकिन सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला इस बार कैसे होगा इसको लेकर डीयू ने कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। सेंट स्टीफंस ने उच्च न्यायायल के निर्णय का हवाला देते हुए विगत वर्ष की भांति दाखिला नीति तैयार की है, लेकिन डीयू ने इसे स्वीकार करने से इनकार किया है। 14 जून को जब पोर्टल शुरू होगा तो इसमें आवेदकों के सामने एक बड़ा संकट होगा कि वह सेंट स्टीफंस कॉलेज का विकल्प चुनें या नहीं। यह मुद्दा डीयू के कार्यकारी समिति की बैठक में भी उठा था, लेकिन उसको लेकर कोई डीयू की तरफ से स्पष्ट बयान जारी नहीं हुआ है। बता कि यह मामला अभी न्यायालय में विचाराधीन है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments