Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleदीपिका कक्कड़ प्रेग्नेंसी में रोजाना खा रही हैं खजूर, आपको पता हैं...

दीपिका कक्कड़ प्रेग्नेंसी में रोजाना खा रही हैं खजूर, आपको पता हैं फायदे?


दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम अपनी लाइफ के बेहद खूबसूरत मोमेंट को एंजॉय कर रहे है। कपल अपने व्लॉग के जरिए इस बारे में ढेर सारी बातें शेयर करते हैं। एक्ट्रेस दीपिका कक्कड़ प्रेग्नेंसी के दौरान हो रहे अप्स एंड डाउन के बारे में अक्सर अपने व्लॉग वीडियो में बताती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने वीडियो में बताया कि वो अपने दूसरे ट्राईमेस्टर में एंटर कर चुकी हैं। इस दौरान वह अपनी डायट में भी कई बदलाव कर चुकी हैं, एक्ट्रेस ने बताया कि पहले उन्हें काफी भूख लगती थी, लेकिन अब ये पहले से कम हो गई है। इसी के साथ वह रोजाना खजूर और दूध भी पी रही हैं। ऐसे में यहां जानिए इस कॉम्बिनेशन के फायदे-

रोजाना खाती हैं खजूर 

दीपिका कक्कड़ अपनी प्रेग्नेंसी के दूसरे फेज में एंटर कर चुकी हैं। इस दौरान एक्ट्रेस रोजाना खजूर और दूध खा रही हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग मानते हैं कि प्रेग्नेंसी में खजूर अवॉइड करने चाहिए, लेकिन अदाकारा ने बताया की उनकी डॉक्टर ने भी उन्हें रोजाना खजूर और दूध डायट में खाने की सलाद दी है। दरअसल, खजूर में बी विटामिन फोलेट भी होता है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान एक जरूरी पोषक तत्व है क्योंकि यह स्पाइना बिफिडा जैसे गंभीर जन्म दोषों को रोकता है। वहीं दूध में कैल्सियम होता है। इसके अलावा भी प्रेग्नेंसी में खजूर के कई फायदे हैं। 


प्रेग्नेंसी के दौरान खजूर के फायदे (Benefits Of Dates During Pregnancy)

– प्रेग्नेंसी के दौरान आपको थोड़ी ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। ऐसे में खजूर खाने से आपको जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

– प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादातर महिलाओं को कब्ज से संबंधित परेशानी होती है। खजूर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है,ऐसे में पाचन संबंधी समस्याओं से निपटा जा सकता है।

– खजूर पेट को भरा रखते हैं, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं, और हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद करते हैं 

– खजूर में कुछ मात्रा में आयरन होता है और प्रेग्नेंसी के दौरान एनीमिया की रोकथाम में मदद कर सकता है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन को बनाए रखता है और आपकी और आपके बच्चे दोनों की इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

– खजूर में पोटेशियम होता है, जो पानी-नमक संतुलन बनाए रखता है। ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और मांसपेशियों में ऐंठन से बचाता है। 


एसिडिटी से होती हैं परेशान

वीडियो में एक्ट्रेस ने बताया की प्रेग्नेंसी में उन्हें एसिडिटी की काफी समस्या होती है। उनके सीने में जलन महसुस होती है। जिसकी वजह से उन्हें सांस लेने में परेशानी होती है। ऐसे में डॉक्टर ने उन्हें दूध और दही जैसी चीजों को शामिल करने की सलाह दी है। इसी के साथ प्रोटीन को शामिल करने की सलाह दी है।


डॉक्टर ने दी सब कुछ खाने की सलाह 

दीपिका ने अपने पुराने वीडियो में बताया था कि उनकी प्रेग्नेंसी में कॉम्पलिकेशन थे, जिसके बाद उन्होंनेअपना खानपान का खास ख्याल रखा था। हालांकि एक्ट्रेस अब प्रेग्नेंसी के दूसरे ट्राईमेस्टर में एंटर कर चुकी हैं और उनके स्कैन के बाद डॉक्टर ने उन्हें सब कुछ खाने की सलाह दी है।

दीपिका कक्कड़ ने प्रेग्नेंसी में 3 महीने तक खाया ये खाना, इन चीजों से बनाई दूरी

नोट: वैसे तो प्रेग्नेंसी में खजूर के कई फायदे हैं लेकिन आपको ये ध्यान में रखना होगा की हर किसी का शरीर अलग होता है और ऐसे में कुछ भी चीज डायट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments