Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalदीवाली पर ट्रेनों में रिजर्वेशन की मारामारी, यात्रियों को हो सकती है...

दीवाली पर ट्रेनों में रिजर्वेशन की मारामारी, यात्रियों को हो सकती है परेशानी


हाइलाइट्स

भारतीय रेलवे अपडेट
ट्रेनों में नहीं मिल रहा रिजर्वेशन
दीवाली नजदीक आने के साथ और बढ़ेगी परेशानियां

जयपुर. उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मंडल जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को इस बार दीवाली पर सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. ट्रेनों में रिजर्वेशन फुल हो चुके हैं. यात्री ऑनलाइन लगातार सीट बुक करने की कोशिश में लगे हैं. दीवाली का त्योहार आने वाला है और इस बार स्पेशल ट्रेनों की तादाद बेहद कम है. इस बार यात्रियों को पिछले साल की तरह रिजर्वेशन नहीं मिल पा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण है कई रेलवे स्टेशनों पर चल रहा निर्माण कार्य.

देश में इस समय सभी बड़े रेलवे स्टेशन और रेलवे जोन बड़े बदलाव से गुजर रहे हैं. गति शक्ति योजना से लेकर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सभी जगह निर्माण कार्य चल रहे हैं. रेलवे स्टेशनों में आमूलचूल परिवर्चन किए जा रहे हैं. रेलवे में चल रहे इन बदलावों से उत्तर पश्चिम रेलवे भी अछूता नहीं है. NWR में जयपुर जंक्शन, गांधीनगर रेलवे स्टेशन, खातीपुरा रेलवे स्टेशन, जैसलमेर रेलवे स्टेशन, बीकानेर रेलवे स्टेशन और उदयपुर रेलवे स्टेशन में कई तरह के बदलाव किए जा रहे हैं.

रेलवे उपाय कारगर साबित नहीं हो रहे हैं
इन स्टेशनों पर चल रहे निर्माण कार्यों की वजह से महीने में कई बार कई दिनों तक अलग अलग रूट की रेलों को रद्द किया जा रहा है. कभी दोहरीकरण के कभी निर्माण कार्यों के चलते तो कभी किसी दूसरे कारण से. इस बदलाव के समय ही छठ और दीवाली जैसे बड़े त्योहार भी आ गए. लिहाजा NWR के सामने बड़ी चुनौती आ खड़ी हुई है. हालांकि लंबे रूट की कुछ ट्रेनों को त्योहार के लिए शुरू किया गया है. वहां निर्माण कार्य कुछ समय के लिए स्थगित किए जा सकते हैं. वहां ऐसा किया भी जा रहा है लेकिन इसके बावजूद ये उपाय कारगर साबित नहीं हो रहे हैं. यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही है. खासतौर पर रिजर्वेशन में चलने वाले यात्री ज्यादा परेशान हैं क्योंकि अब उन्हें यह नहीं मिल रहा है.

5 के करीब और अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन हो सकता है शुरू
12 अतिरिक्त अस्थाई ट्रेनें और 120 अतिरिक्त डिब्बे लगाने के बाद भी यात्रीभार में कमी नहीं आई है. साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले लोगों के लिए ये समस्या कम है क्योंकि वो बिना रिजर्वेशन के भी लंबी दूरी का सफर कर रहे हैं. लेकिन जो लोग परिवार के साथ त्योहार पर घर जाना चाहते हैं वो अब दूसरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट का रूख कर रहे हैं. फिलहाल NWR यात्रीभार पर निगरानी बनाए हुए है और आने वाले एक सप्ताह में 5 के करीब और ट्रेनों का संचालन अस्थाई तौर पर कर सकता है.

Tags: Diwali, Indian Railway news, Jaipur news, Rajasthan news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments