Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleदुनिया को चिकन टिक्का मसाला की रेसिपी देने वाले शेफ अली का...

दुनिया को चिकन टिक्का मसाला की रेसिपी देने वाले शेफ अली का निधन, जानें कैसे ईजाद हुई थी रेसिपी


ऐप पर पढ़ें

Chicken Tikka Masala Inventor Ahmed Aslam Ali Death: अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो आपने चिकन टिक्का मसाला का स्वाद भी जरूर चखा होगा। चिकन टिक्का मसाला एक बेहद टेस्टी रेसिपी है, जिसे हर नॉनवेज लवर खाना पसंद करता है। लेकिन इसे खाते समय क्या आपके मन में कभी ये ख्याल आया है कि इस रेसिपी को सबसे पहले किसने इजात किया होगा। तो आपको बता दें, इस रेसिपी को इजात करने वाले शख्स का नाम था शेफ अली अहमद।

जी हां, चिकन टिक्का मसाला के स्वाद को दुनिया से रूबरू कराने वाले स्कॉटिश शेफ अली अहमद का 77 साल की उम्र में निधन हो गया है। अली पाकिस्तान मूल के थे और बाद में वे परिवार के साथ ग्लासगो आ गए थे। उनके निधन की खबर ग्लासगो में स्थित उनके रेस्तरां शीशमहल के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए लोगों को दी गई है।

कैसे ईजाद हुई चिकन टिक्का मसाला की रेसिपी-

दरअसल, साल 1970 में अली के रेस्टोरेंट में आए एक युवा ग्राहक ने उनसे चिकन टिक्का के ज्यादा सूखे होने की शिकायत करते हुए कहा था कि क्या चिकन टिक्का थोड़ा कम ड्राई हो सकता है। इसके बाद अली ने  ग्राहक की शिकायत दूर करने के लिए चिकन टिक्का में क्रीमी टमाटर सॉस को एड कर दिया। यहीं से चिकन टिक्का मसाला का स्वाद दुनिया के सामने आया। जिसके बाद देखते ही देखते चिकन टिक्का मसाला दुनियाभर में मशहूर हो गया।

हालांकि एक बार अपने इंटरव्यू में अली अहमद ने बताया था कि चिकन टिक्का मसाला ग्राहकों के स्वादानुसार बनाया जाता है। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को हॉट करी के साथ खाना पसंदनहीं होता था इसलिए चिकन टिक्का मसाला को योगर्ट और क्रीम से बने सॉस के इस्तेमाल से बनाया जाता है।  



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments