Wednesday, September 18, 2024
Google search engine
HomeHealthदूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये बीमारियां होंगी फुर्र,...

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये बीमारियां होंगी फुर्र, जोड़ों का दर्द में भी मिलेगी राहत


Health Benefits of Milk Cinnamon and Honey: दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट अच्छी फिटनेस के लिए सभी लोगों को दूध पीने की सलाह देते हैं. हमारे दांतों और हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स जैसे तत्व उच्च मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दूध में शहद और दालचिनी जैसे तत्वों को मिला जाए तो इससे ताकत कई गुना बढ़ जाती है और यह मिश्रण हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है.

शहद में विटामिन और मिनरल्स के साथ साथ एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी क्वालिटी पाई जाती है. जबकि अगर दालचिनी की बात करें तो इसमें आयरन, विटामिन ए, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइए जानते हैं कि अगर दूध में शहद और दालचिनी को मिलाकर पिया जाए तो इससे क्या क्या फायदे मिलते हैं….

इम्यूनिटी होती है मजबूत: सर्दियों के मौसम में बीमारियां और संक्रमण होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत अधिक जरूरी है. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है तो आपको दूध में दालचीनी और शहद को मिक्स करके पीना चाहिए. इसके एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर की संक्रमण से रक्षा करते हैं.
High Cholesterol को हफ्तेभर में कम कर देंगी ये 4 सब्जियां, नसों में जमा फैट भी निकलेगा बाहर

पाचन को बनाए बेहतर: दूध के साथ दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से पाचन शक्ति भी बेहतर होती है. जिन लोगों को ठीक से पेट साफ नहीं होता या फिर खाना नहीं पचता उन्हें इसका सेवन करना चाहिए. शहद और दालचीनी कब्ज, गैस और एसिडिटी से राहत देते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है: मौजूदा समय में कोलेस्ट्रॉल के मामले तेजी से बढ़े हैं. कोलेस्ट्रॉल की समस्या तब होती है जब हमारे खून की नसों में फैट जमने लगता है और अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो इससे हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल की बीमारी स्वास्थ्य के लिए घातक होती है. दालचीनी और शहद कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है.

जोड़ों के दर्द में राहत: दूध, दालचीनी और शहद का मिश्रण उन लोगों के लिए भी रामबाण है जो लोग जोड़ों के दर्द से पीड़ित है. दूध के साथ दालचीनी और शहद पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. दूध में कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जबकि शहद के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसकी ताकत को कई गुना बढ़ा देते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments