Friday, September 6, 2024
Google search engine
HomeHealthदूध में मिलाकर पिएं यह 1 चम्मच पाउडर, पहलवान सी बॉडी बनाने...

दूध में मिलाकर पिएं यह 1 चम्मच पाउडर, पहलवान सी बॉडी बनाने का सपना होगा पूरा


हाइलाइट्स

व्हे प्रोटीन का सेवन करने से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.
ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के मरीज भी व्हे प्रोटीन ले सकते हैं.

Health Benefits of Whey Protein: वर्तमान समय में बड़ी संख्या में युवा जिम में जाकर खूब पसीना बहाते हैं और प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं, ताकि उनकी बॉडी स्ट्रांग और आकर्षक बन सके. मसल्स को बेहतर बनाने के लिए एक्सरसाइज के साथ प्रोटीन की भरपूर मात्रा लेना भी बहुत जरूरी है. वैसे तो बाजार में प्रोटीन सप्लीमेंट कई तरह के मिल जाएंगे, लेकिन इन दिनों व्हे प्रोटीन का क्रेज देखने को मिल रहा है. एक्सपर्ट की मानें तो व्हे प्रोटीन अन्य सप्लीमेंट्स की तुलना में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. क्या वाकई व्हे प्रोटीन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है? चलिए सच्चाई जान लेते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट की मानें तो व्हे प्रोटीन को सेहत के लिए लाभकारी माना जा सकता है. इसे सेहत के लिए बेस्ट सप्लीमेंट माना जा सकता है. इसमें हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू होती है और कई रिसर्च में इसके फायदों पर मुहर लग चुकी है. व्हे प्रोटीन दूध से पनीर बनाने की प्रक्रिया के दौरान निकलने वाला लिक्विड होता है. यह कंप्लीट हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है और इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. यह प्रोटीन आसानी से पच जाता है और शरीर में जाकर अन्य प्रोटीन सप्लीमेंट्स की अपेक्षा जल्दी अब्जॉर्ब हो जाता है. यह बॉडी बिल्डर्स और एथलीट्स के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है.

व्हे प्रोटीन को मसल्स ग्रोथ के लिए बेहतरीन माना जाता है. इस प्रोटीन को लेने के साथ अगर सही तरीके से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की जाए तो शरीर को मजबूत और बॉडी बिल्डर जैसा बनाया जा सकता है. अगर आप जिम जा रहे हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो डॉक्टर या किसी अन्य एक्सपर्ट की सलाह लेकर इसका सेवन कर सकते हैं. सिर्फ मसल्स के लिए ही नहीं बल्कि व्हे प्रोटीन को ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह ब्लड प्रेशर कम करने में कारगर है. टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इस प्रोटीन का सेवन करना बेहद लाभकारी है. यह शरीर की इंफ्लेमेशन को कम कर बीमारियों से बचा सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए व्हे प्रोटीन का सेवन करना बेहद लाभकारी हो सकता है. कई रिसर्च में यह पता चला है कि लगातार 12 सप्ताह तक प्रतिदिन 65 ग्राम व्हे प्रोटीन लेने से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में महत्वपूर्ण कमी आ सकती है. व्हे प्रोटीन का सेवन करने के बाद लोगों को पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिसकी वजह से उन्हें वजन कम करने में आसानी होती है. व्हे प्रोटीन पाउडर के फॉर्म में भी मिलता है और लोग पानी व दही के साथ ले सकते हैं. अगर आप व्हे प्रोटीन को दूध में मिलाकर पीना चाहते हैं, तो ऐसा भी कर सकते हैं. हालांकि व्हे प्रोटीन लेने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल की मरीज के लिए जहर बन सकते हैं ये 5 फूड्स, खून की धमनियां कर देंगे ब्लॉक, तुरंत बनाएं दूरी

यह भी पढ़ें- किस वक्त लेना चाहिए विटामिन D सप्लीमेंट? सुबह या शाम, यहां जानें बेस्ट टाइम, शरीर को मिलेगा भरपूर फायदा

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments