Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeBusinessदेश की सबसे सस्ती EV ने बनाया रिकॉर्ड, लोगों के सपने को...

देश की सबसे सस्ती EV ने बनाया रिकॉर्ड, लोगों के सपने को पूरा कर रही ये कार


हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिक कार ने 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग हासिल की है.
इलेक्ट्रिक कार में i-TMPS और IP67-रेटेड बैटरी पैक और मोटर है.
कार की कीमत जनवरी में 35,000 रुपये से 45,000 रुपये तक बढ़ जाएगी.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स ने हाल ही में भारत में 8.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत पर नई Tiago EV को लॉन्च किया है. यह वर्तमान में भारतीय बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. कंपनी के अनुसार, Tiago EV को पहले ही 20,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं और इनमें से लगभग 25 प्रतिशत ऐसे कस्टमर हैं, जो पहली बार कार खरीद रहे हैं. यह इलेक्ट्रिक कार फिलहाल देश के 170 शहरों में उपलब्ध है.

टियागो ईवी के लिए बुकिंग इस साल सितंबर में शुरू हुई थी और शुरुआत में इसकी शुरुआती कीमत पहले 10,000 ग्राहकों के लिए वैध थी. बाद में कंपनी ने इस ऑफर को 20,000 खरीदारों तक बढ़ा दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने हाल ही में खुलासा किया है कि टियायो ईवी ने 20,000 बुकिंग के आंकड़े को पार कर लिया है और इनमें से लगभग 25 प्रतिशत पहली बार कार खरीदने वाले हैं, जो आश्चर्यजनक रूप से अधिक है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में हो सकती है 5-7% तक बढ़ोतरी, जानिए वजह

इलेक्ट्रिक कार की रेंज और पावर
नई इलेक्ट्रिफाइड टियागो में दो अलग-अलग बैटरी पैक विकल्प हैं. इसमें एक 19.2 kWh यूनिट बैटरी पैक है, जिसके साथ इलेक्ट्रिक कार में 60 बीएचपी का पावरआउट और 250 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है. दूसरी एक बड़ा बैटरी पैक है, जिसके साथ ईवी में 74 बीएचपी का पावर आउटपुट और एक बार चार्ज करने पर 310 किमी की ड्राइविंग रेंज देखने को मिल जाती है. इसे फास्ट चार्जर से एक घंटे के भीतर चार्ज किया जा सकता है, जबकि सामान्य चार्जिंग में 8.7 घंटे तक का समय लग सकता है.

ये भी पढ़ें-  Electric Vehicles की बिक्री में दोगुना से भी ज्यादा उछाल, रिकॉर्ड तोड़ हो सकती है सेल

अगले महीने से बढ़ जाएगी कीमत?
टाटा टियागो ईवी की कीमत वर्तमान में 8.49 लाख रुपये से 11.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच है. हालांकि, इसकी कीमतें जनवरी 2023 से वेरिएंट के आधार पर लगभग 35,000 रुपये से 45,000 रुपये तक बढ़ जाएंगी. Tiago EV का भारत में कोई सीधा प्रतिद्वंदी नहीं है और इसकी डिलीवरी अगले महीने शुरू होगी.

4-स्टार सेफ्टी के साथ आती है कार
टाटा सेफ्टी पर बड़ा दांव लगाती है और Tata Punch, Tata Nexon और Altroz ​​के लिए 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है. टियागो ईवी भी ज्यादा पीछे नहीं है, क्योंकि इस इलेक्ट्रिक कार ने 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग हासिल की है. Tiago EV में फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, डायनामिक गाइडलाइंस के साथ रिवर्स कैमरा, i-TMPS और IP67-रेटेड बैटरी पैक और मोटर है.

Tags: Auto News, Automobile, Electric Car, Electric Vehicles, Tata Tiago



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments