Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeNationalदेश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी...

देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी हुआ; आज के वर्ल्ड कप मैच पर भी संकट


IMD Heavy Rain Fall Alert 9 November- भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज और कल देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। खासकर दक्षिण भारतीय राज्यों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी ने हिमालयी राज्यों में भी हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है। आज हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं, राजस्थान और पंजाब में छिटपुट बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो आज न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच होने वाले वर्ल्ड कप मैच पर भी बारिश का साया है। दोनों टीम के बीच मैच बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में दोपहर डेढ़ बजे से खेला जाना है। बेंगलुरु में आज के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 

आईएमडी ने 9 और 10 नवंबर के लिए दक्षिणी भारतीय राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने दक्षिणी राज्यों के लिए ऑरेंज और येलो दोनों तरह का अलर्ट जारी किया है। केरल और तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

किन राज्यों में अलर्ट

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार , तमिलनाडु में खराब मौसम की स्थिति के चलते कई जिलों में स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है। तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मॉनसून की शुरुआत तेज हो गई है , जिससे कई जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है। लगातार बारिश ने विभिन्न क्षेत्रों में समस्याएं पैदा कर दी हैं, विशेष रूप से पसुपतिपालयम और ताडावलागा में मुख्य सड़कों पर जलभराव ने लोगों के लिए मुश्किल पैदा कर दी है। आईएमडी ने केरल के सात जिलों अलाप्पुझा, कोट्टायम, त्रिशूर, मलप्पुरम, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

केंद्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, 10 नवंबर तक केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

वर्ल्ड कप मैच पर भी बारिश का साया

उधर, कर्नाटक के राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र की मौसम रिपोर्ट के अनुसार, प्रदेश में आज भारी वर्षा हो सकती है, जिसके बाद इसके कम होने की उम्मीद है। बेंगलुरु में भारी बारिश ने जन-जीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम पर आज वर्ल्ड कप मैच खेला जाना है। आज यहां न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। भले ही मुकाबले से पहले ही श्रीलंकाई टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है लेकिन, यह मैच जीतकर न्यूजीलैंड का गेम जरूर बिगाड़ सकती है। आज अगर मैच न्यूजीलैंड जीत गया तो सेमीफाइनल में उसके चांस बढ़ जाएंगे। वहीं, अगर बारिश के कारण मैच टाई हो जाता है तो इससे पाकिस्तान को फायदा हो सकता है।

हिमालयी राज्यों में भी बारिश

आईएमडी ने यह भी कहा कि मौजूदा मौसम के मिजाज के कारण, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 10 नवंबर तक कई क्षेत्रों में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी 10 नवंबर तक इसी तरह की मौसम स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा, 9 नवंबर को पश्चिमी राजस्थान के साथ-साथ पंजाब में हल्की बारिश का अनुमान है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है, जबकि कोंकण और गोवा के साथ-साथ मध्य महाराष्ट्र के इलाकों में अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments