Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsदो बार BPSC में असफल हुए, 35 साल की उम्र में तीसरे...

दो बार BPSC में असफल हुए, 35 साल की उम्र में तीसरे प्रयास में पास की परीक्षा


ऐप पर पढ़ें

BPSC 67th Topper Story 2023: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) ने शनिवार को 67वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के फाइनल परिणाम जारी कर दिए थे। जिसमें 799 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की। वहीं इन्हीं 799 उम्मीदवारों से एक नाम मनोज कुमार यादव का है, जिन्होंने 457वीं रैंक हासिल की है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

मनोज इशाकचक, भागलपुर के रहने वाले हैं और उनके पिता सुरेश प्रसाद यादव दूध बेचने का काम करते हैं। आपको बता दें, उन्होंने 35 साल की उम्र में बीपीएससी की परीक्षा पास की है।

मनोज ने एक मध्यम वर्गीय परिवार से होने के नात है। परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी, इसलिए वह बचपन से चाहते थे कि जल्द से जल्द नौकरी मिल जाए, ताकि परिवार को आर्थिक रूप से से सपोर्ट कर सके।


कुछ समय बाज साल 2001 में उन्होंने भारतीय वायु सेना में नौकरी हासिल की और 2010 तक वहां काम करते रहे। उसके बाद, मैं घर लौट आए और एक प्राइवेट कंपनी में काम करना शुरू कर दिया। वह शुरू से ही पढ़ाई में अच्छे थे, ऐसे में उन्होंने  बीपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। हालांकि जब उन्होंने पहली बार परीक्षा दी, उस समय सफल नहीं हो पाए थे। वहीं दूसरी बार भी  बीपीएससी परीक्षा में वह असफल रहे। हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और आखिरीकार तीसरे प्रयास में 457वीं रैंक के साथ सफलता हासिल कर ली।

35 साल के होने के बावजूद मनोज ने भी हिम्मत नहीं हारी और परीक्षा में सफलता हासिल की। उनके मुताबिक उम्र कभी भी सफलता के आड़े नहीं आनी चाहिए।

उन्होंने उम्मीदवारों को अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते रहने की सलाह दी है । उन्होंने कहा कि अगर उम्मीदवार सेल्फ स्टडी पर भरोसा करें और उसे सही तरीके से करें तो वे बीपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं। इसी के साथ जो उम्मीदवार बीपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करना चाहते हैं, उन्हें ग्रेजुएशन के दौरान ही इस परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments