Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleधनतेरस में इन दो राशि का बन रहा है शुभ संयोग! इन...

धनतेरस में इन दो राशि का बन रहा है शुभ संयोग! इन धातुओं को खरीदना होगा शुभ


गौरव सिंह/भोजपुर. धनतेरस में बर्तन खरीदना तो महत्वपूर्ण होता ही है, लेकिन क्या आप को मालूम है किस धातु का बर्तन ज्यादा महत्वपूर्ण और लाभदायक होता है? इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जाएगा. धनतेरस के पर्व को धनत्रयोदशी भी कहते हैं. इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा प्रदोष काल यानि शाम के समय में की जाती है. कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. इस साल धनतेरस के दिन एक नहीं बल्कि कई शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन द्वादशी तिथि भी है. द्वादशी तिथि के दिन एकादशी के व्रत का पारण किया जाता है. साथ ही इस दिन गोवत्स द्वादशी मनाई जाती है. जिस दिन विशेष रुप से गौ माता और बछड़े की पूजा की जाती है.

पंडित अनिल मिश्रा ने बताया कि धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त 10 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 35 मिनट से 11 नवंबर की सुबह 6 बजकर 40 मिनट तक रहेगा. धनतेरस के दिन सोना-चांदी, पीतल आदि धातु के बर्तन की खरीदारी शुभ होती है, मान्यता है कि इस दिन खरीददारी करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

इन राशि वाले रखे ध्यान
पंडितजी आगे बताते हैं कि तुला राशि में धनतेरस के दिन सूर्य और मंगल की युति है. ये युति अच्छी नहीं हैं. इस कारण से शादी शुदा कपलस के बीच मतभेद हो सकते है. इसलिए इस दिन बहस और अनावश्यक विवादों से बचना चाहिए. इस युति को व्यापार से जुड़े लोगों के लिए लाभ की स्थिति बना रही है. इस दिन उत्साह और नए आइडिया धन लाभ भी करा सकते हैं. कन्या राशि में धनतेरस के दौरान अत्यंत शुभ योग बनने जा रहा है. कन्या राशि में शुक्र और चंद्र की युति से कलात्मक योग बनने जा रहा है. जो क्रिएटिव लोगों के लिए अच्छे परिणाम लेकर आ रहा है. महिलाएं इस दिन अपनी कलात्मकता से सभी को प्रभावित करेगी. जिन लोगों की रूचि घर को सजाने में है, या किस प्रकार के बुटिक आदि के कार्यों से जुड़े हैं उन्हें विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है. होम डेकोर के कारोबार से जुड़े लोगों के लिए यह समय अच्छा है.

खरीदें यह धातु, होगा शुभ
धनतेरस के दिन आप पीतल, चांदी, सोना, तांबा, कांसा और मिट्टी के बर्तन खरीद सकते हैं. इन सभी धातुओं को खरीदना इस दिन बेहद शुभ माना जाता है. पीतल के बर्तन खरीदना बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन पीतल के बर्तन खरीदने से धन्वंतरि देव खुश होते हैं. साथ ही तांबा, चांदी और सोना भी खरीदना शुभ होता है. इस दिन भूलकर भी स्टील के बर्तन ना खरीदें.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Local18, Religion



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments