Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeNationalनई संसद में पहली बार लहराया तिरंगा, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गजद्वार...

नई संसद में पहली बार लहराया तिरंगा, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गजद्वार पर किया ध्वजारोहण, लोकसभा अध्यक्ष भी रहे मौजूद


नई दिल्ली: नए संसद भवन में रविवार को पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नई पार्लियामेंट बिल्डिंग के गजद्वार पर ध्वजारोहण किया. राष्ट्रगान के बाद दोनों ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी. इस दौरान तमाम केंद्रीय मंत्री, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी उपस्थित रहे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे नहीं पहुंचे, क्योंकि वह पार्टी की कार्य समिति के बैठक में हिस्सा लेने के लिए हैदराबाद में मौजूद थे. सोमवार को संसद के विशेष सत्र से पहले आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है.

केंद्र सरकार ने 18 सितंबर से 22 सितंबर तक के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया है. पार्लियामेंट के ​स्पेशल सेशन की शुरुआत पुरानी बिल्डिंग में होगी और 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन संसदीय कामकाज का नई इमारत में प्रवेश होगा. विशेष सत्र की 19 से 22 सितंबर तक की कार्यवाही नई बिल्डिंग में होगी. केंद्रीय मंत्रियों को नई संसद में दफ्तर भी अलॉट हो गए हैं. अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी समेत 11 वरिष्ठ मंत्रियों को ग्राउंड फ्लोर पर ऑफिस अलॉट हुआ है, अन्य के दफ्तर फर्स्ट फ्लोर पर होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को पुरानी संसद के ठीक सामने नए भवन की आधारशिला रखी थी. नई संसद 29 महीने और 973 करोड़ रुपए की लागत के बाद बनकर तैयार हुई है.

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने पार्टियों के यह कहने पर प्रतिक्रिया व्यक्त की कि उन्हें ध्वजारोहण समारोह का निमंत्रण ‘काफी देर से’ मिला और मल्लिकार्जुन खड़गे ने समारोह में भाग नहीं लिया. जोशी ने कहा, ‘निमंत्रण जल्दी भेजा गया था, अधीर रंजन कैसे आए? लेकिन मल्लिकार्जुन नहीं. कांग्रेस हमेशा राजनीति करना चाहती है.’ उन्होंने कहा कि यही तर्क टीएमसी जैसे कुछ अन्य विपक्षी दलों द्वारा भी दिया गया था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस मुद्दे पर कहा, ‘क्या मैं काफी नहीं हूं? अगर मैं यहां उपयोगी नहीं हूं, तो मुझे बताएं मैं चला जाऊंगा…जो लोग यहां मौजूद हैं उन पर ध्यान केंद्रित करें…मैं यहां हूं, क्या मीडिया के लोगों के लिए यह पर्याप्त नहीं है.’

नए संसद भवन में कर्मचारियों का ड्रेस कोड भी बदल गया है. पार्लियामेंट स्टाफ के लिए नए ड्रेस कोर्ड के तहत नेहरू जैकेट और खाकी रंग की पैंट को शामिल किया गया है. लोकसभा सचिवालय के मुताबिक ब्यूरोक्रेट्स बंद गले के सूट की जगह मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट पहनेंगे. उनकी शर्ट भी कमल के फूल के डिजाइन के साथ गहरे गुलाबी रंग में होगी. नई संसद 13-14 अक्टूबर को G20 देशों के स्पीकरों की मेजबानी करेगी. आमंत्रित देशों की संसद के स्पीकर भी इसमें हिस्सा लेंगे. यह पार्लियामेंट-20 ग्रुप की नौवीं मीटिंग होगी. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन किया था. नई संसद के लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के बगल में पवित्र सेंगोल को स्थापित किया गया है.

Tags: Indian Parliament, New Parliament Building, New Parliament inauguration



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments