Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleनए साल में राहु-केतु नहीं बदलेंगे अपना स्थान, खत्म होगा गुरु चांडाल...

नए साल में राहु-केतु नहीं बदलेंगे अपना स्थान, खत्म होगा गुरु चांडाल योग, इन 2 राशियों पर पड़ेगा असर


सोनिया मिश्रा/ चमोली. ज्योतिष शास्त्र में राहु केतु को बहुत महत्वपूर्ण और क्रूर ग्रह माना जाता है. यह दोनों हमेशा धीमी चाल में चलते हैं और लगभग डेढ़ साल के समय अंतराल के बाद अपनी राशि परिवर्तन करते हैं. राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से जीवन में उलझन, धोखा, अपयश के योग बनते हैं. अक्टूबर 2023 में राहु मेष राशि छोड़कर मीन राशि में और केतु तुला राशि छोड़कर कन्या राशि में प्रवेश कर चुके हैं. इसलिए यह 2024 में अपना स्थान नहीं बदलेंगे.

आचार्य प्रदीप लखेड़ा बताते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में अनुसार राहु में मेष राशि से मीन राशि में जाने से यह गुरु चांडाल योग खत्म करेगा जिससे देव गुरु बृहस्पति अपना पूरा प्रभाव दे पाएंगे. साथ ही वें राशि पर प्रभाव के साथ उपाय भी बताते हैं.

मीन राशि पर प्रभाव!
आचार्य पंडित प्रदीप लखेड़ा बताते हैं कि मीन राशि के जातकों के लिए राहु का गोचर लग्न व केतु का सप्तम भाव में होने जा रहा है इस गोचर काल में आपको संभल कर रहने की जरूरत है. सेहत और दांपत्य जीवन से जुड़ी परेशानी हो सकती है. कोई पुरानी बीमारी उभर सकती है. आपके व्यक्तित्व में जुगाड़ लगाने और आलस्य की प्रवृत्ति बढ़ेगी. जिससे चलते लाभ के साथ परेशानियां भी पैदा होंगी. मित्र और प्रेमी के साथ मनमुटाव बढ़ सकता है. जोड़ों, नसों व पेट से संबंधित परेशानी बढ़ सकती है. संतान की शिक्षा को लेकर चिंता बढ़ सकती है. केतु की लाभ भाव पर दृष्टि से लाभ की स्थिति बनेगी. लाभ तो होगा परन्तु मन में अशांति का भाव बना रहेगा. दांपत्य जीवन में भ्रामक स्थितियों के कारण तनाव को बढ़ाने से बचें.

कन्या राशि पर प्रभाव!
आचार्य बताते हैं कि कन्या राशि के जातकों के लिए राहु का गोचर सप्तम व केतु का लग्न भाव में होने जा रहा है. केतु का लग्नगत होना भ्रम पैदा करने वाला होगा. केतु की पंचम पर दृष्टि होने से विद्यार्थियों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहेगा. यह गोचर काल दांपत्य और व्यक्तिगत जीवन में परेशानियां पैदा करने वाला होगा. जीवनसाथी के साथ खटास पैदा होगी. व्यापार में उतार-चढ़ाव होगा. धन और पैतृक सम्पत्ति को लेकर विवाद हो सकता है. जीवन में उदासीनता पैदा होगी, साथ ही भाई-बहनों से संबंध खराब होंगे.

राहु को खुश करने के ये हैं तरीके!
आचार्य कमलेश नैनवाल बताते हैं कि राहु को शुभ करने के लिए कई उपाय हैं उसके लिए माता को खुश रखें, शराब से दूर रहें, काले कुत्ते को भोजन दें, कच्चा नारियल बहते पानी में बहाएं, जहां खाना बने वहीं बैठकर खाए, सोच विचार कर काम करें, हट न करें, केसर का तिलक लगाएं, चांदी का टुकड़ा अपने पास सदैव रखें और किसी को धोखा न दें. साथ ही बताते हैं कि तांबा, तिल, शीशा, नीला कपड़ा, तेल, फूल, कंबल, नारियल दान करें या शिव मंदिर ने रखें.

केतु को शांत करने के हैं खास उपाय!
वहीं केतु को शांत करने के लिए उपाय बताते हुए वह कहते हैं कि कुंडली में केतु की अशुभ स्थिति में भटकाव, आर्थिक परेशानियां, अति परिश्रम, दौड़ भाग, तनाव की स्थिति रहती है. केतु को शुभ करने के लिए शरीर पर स्वर्ण धारण करें, कुत्ता पाले, आवारा कुत्तों को रोटी दें, गणेश जी की उपासना करें, चाल चलन ठीक रखें, केसर का तिलक लगाए, समय समय पर ब्राह्मणों को दान दें, संतान के प्रति सजग रहें. साथ ही लोहे के बर्तन, कपड़े, फूल, नारियल, खोया, चीनी का दान करें, मछलियों को आटे की गोलियां दें, चींटियों को आटा डालें.

Tags: Local18, Zodiac Signs



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments