Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeLife Styleननिहाल में चखा हांडी मटन का स्वाद...वहीं से आया बिजनेस का आइडिया

ननिहाल में चखा हांडी मटन का स्वाद…वहीं से आया बिजनेस का आइडिया


मनीष कुमार/कटिहार. कहते हैं कि जब इंसान अपने शौक के अनुसार व्यवसाय शुरू करता है, तो उस काम में उसे मन भी खूब लगता है और व्यापार भी अच्छे से चलता है. आज हम बात कर रहे हैं कटिहार के ग्रेजुएट हांडी मटन वाले की. बंगाल से सटे हुए कटिहार जिले में वैसे तो मछली-चावल का क्रेज बहुत ज्यादा है, बावजूद यहां के सिरसा इलाके में ग्रेजुएट हांडी मटन वाले के हाथ के बने मटन का टेस्ट लेने दूर-दूर से लोग आते हैं.

इस होटल को चलाने वाले दो भाई शुभम और सुमित खास अंदाज से हांडी मटन तैयार करते हैं. इन लोगों ने चंपारण मीट शॉप को इस तरह से पॉपुलर कर लिया है कि लोग अब इन दोनों को ग्रेजुएट चंपारण मीट वाला के रूप में जानते हैं.

ननिहाल में खूब खाते थे हांडी मटन

शुभम कहते हैं कि पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी में उनका ननिहाल है. नहिहाल जाने पर वे अक्सर वहां हांडी मटन खाते थे. फिर जब वे अपना व्यवसाय करने की सोच रहे थे, तो उन्हें हांडी मटन का व्यवसाय करने का आइडिया सबसे बेहतर नजर आया. इसलिए उन्होंने कटिहार में भी चंपारण के स्वाद वाले हांडी मटन की दुकान खोली.

शुभम बताते हैं कि इस काम में उनके बड़े भाई सुमित का भरपूर साथ मिलता है. दोनों भाई मिलकर आसानी से रोजाना 200 से 300 थाली मटन बेच लेते हैं. बात अगर कीमत की करें तो हांडी मटन प्रति किलो एक हजार रुपए की दर पर ग्राहकों को दिया जाता है. जबकि प्रति थाली 230 रुपया में मटन और चावल खिलाया जाता है.

हर दिन बेच लेते हैं 50 हांडी मटन

वे बताते हैं कि प्रतिदिन इस दुकान में लगभग 50 हांडी मटन की बिक्री हो जाती है. इससे दोनों युवा ग्रेजुएट दुकानदार भी बेहद संतुष्ट हैं. वे कहते हैं कि जब लोग खाना खाकर टेस्ट की प्रशंसा करते हैं, तो इससे उन्हें भी संतुष्टि मिलती है. वहीं, इस दुकान पर हांडी मटन का स्वाद लेने आने वाले ग्राहक भी बेहद संतुष्ट नजर आते हैं. ग्राहकों का भी कहना है कि इस दुकान के मटन का स्वाद काफी अलग है और काफी स्वादिष्ट है. इसलिए लोग दूर-दूर से यहां पहुंचकर चंपारण हांडी मटन का स्वाद चखते हैं. फिलहाल कटिहार में ग्रेजुएट चंपारण हांडी मटन वाले का खास क्रेज देखा जा रहा है.

Tags: Bihar News, Food 18, Katihar news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments