Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetनहीं आएंगे कॉल्स लेकिन चलता रहेगा इंटरनेट, आपके फोन में भी है...

नहीं आएंगे कॉल्स लेकिन चलता रहेगा इंटरनेट, आपके फोन में भी है यह मजेदार सेटिंग


ऐप पर पढ़ें

कई बार ऐसा होता है कि आप कोई कॉल्स रिसीव नहीं करना चाहते और ब्रेक लेना चाहते हैं। ऐसे में एंड्रॉयड और iOS दोनों स्मार्टफोन्स में एयरप्लेन मोड का विकल्प मिलता है। अगर आप फोन का एयरप्लेन मोड इनेबल कर देते हैं तो उसमें नेटवर्क आना बंद हो जाता है। ऐसी स्थिति में बुरी बात यह है कि ना सिर्फ फोन कॉल्स से छुट्टी मिल जाती है बल्कि आप मोबाइल डाटा भी ऐक्सेस नहीं कर पाते। इसके बजाय एक दूसरी सेटिंग में बदलाव का विकल्प आपको मिलता है। 

अगर आप चाहते हैं कि आपके फोन पर किसी का कॉल ना आए लेकिन आप पसंदीदा ऐप्स इस्तेमाल कर पाएं और इंटरनेट चलता रहे। ऐसा फोकस मोड की मदद से आसानी से किया जा सकता है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने वाले सभी एंड्रॉयड और iOS स्मार्टफोन्स में फोकस मोड का फायदा यूजर्स को मिलता है। किसी मीटिंग, ऑफिस या जरूरी काम में फंसे होने के दौरान भी आप तय कर सकते हैं कि फोन का सीमित इस्तेमाल किया जाए। 

साइबर क्राइम का शिकार हो गए आप? घर बैठे फौरन ऐसे करें रिपोर्ट

फोकस मोड के साथ बेहतर नियंत्रण 

स्मार्टफोन्स में मिलने वाले फोकस मोड के साथ यूजर्स तय कर सकते हैं कि उन्हें डिस्टर्ब ना किया जाए। इस सेटिंग के साथ ना सिर्फ ऐप नोटिफिकेशंस पॉज किए जा सकते हैं, बल्कि इनकमिंग कॉल्स भी रोकने का विकल्प मिल जाता है। यह फीचर ‘Do not Disturb’ मोड की तरह काम करता है। अगर आपके फोन में फोकस मोड फीचर ना मिले तो ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ के साथ भी आप कॉल्स ब्लॉक कर सकते हैं। 

ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं फोकस मोड

– डिवाइस की सेटिंग्स और फिर फोकस मोड में जाने के बाद सबसे पहले आपको इसे सेटअप करना होगा। 

– आपको तय करना होगा कि कि आप फोकस मोड में कौन सी ऐप्स के नोटिफिकेशंस या फिर किन नंबर्स से कॉल्स नहीं चाहते हैं। 

– एक बार फोकस मोड सेटअप करने के बाद इसे सेटिंग्स में जाकर इनेबल या डिसेबल कर पाएंगे। 

– अगर आप चुनते हैं कि आपको कोई कॉल ना कर सके और कॉल नोटिफिकेशंस ना मिलें तो इस मोड में इंटरनेट ऐक्सेस कर पाएंगे और कॉल्स नहीं आएंगे। 

रोज अपने-आप बदल जाएगा फोन का वॉलपेपर, आजमाएं यह मजेदार ट्रिक

ऐसा ही आपको ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ मोड में करने का मौका मिलता है, जिसमें कॉल्स ब्लॉक किए जाते हैं और मोबाइल डाटा काम करता है। फोकस मोड के साथ अच्छाई यह है कि इसे शेड्यूल किया जा सकता है। आप गेमिंग के दौरान भी इसे इनेबल कर सकते हैं, जिससे कॉल्स डिस्टर्ब ना करें।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments