Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthनहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट...तो आज से दूध में मिलाकर पिलाएं...

नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट…तो आज से दूध में मिलाकर पिलाएं ये चीज, दिखेगा असर


कैलाश कुमार/बोकारो. आजकल बच्चों में फास्ट फूड के प्रति लगाव और शारीरिक एक्टिविटीज में कमी के कारण उनकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. ऐसे में बच्चों की हाइट कम होने की समस्या बढ़ रही रही है. बोकारो के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. राजेश पाठक ने इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू आयुर्वेदिक उपचार बताएं हैं.

चमत्कारिक घरेलू औषधि का जिक्र करते हुए डॉ. राजेश पाठक ने बताया कि चार बादाम, एक चम्मच अश्वगंधा, दो चम्मच तील, चार अंजीर को रात में पनी में भिगो कर रखें और सुबह बादाम का छिलका निकलकर सभी चीजों को मिक्सर में पिसकर पेस्ट को अलग कर लें. उसके बाद फिर ऊपर से 5 ग्राम मोती पिष्टी, 5 ग्राम प्रवाल पिष्टी, 5 ग्राम सोंठ, दो छोटे केले, दो छोटी इलायची को अच्छे से मिलाकर दोबारा मिश्रण बनाकर तैयार कर लें और रोजाना दूध के साथ इस मिश्रण को एक चम्मच बच्चों को पिलाएं तो बच्चों को फायदा होगा. वहीं जो बच्चे दूध का सेवन नहीं कर पाते हैं वह गर्म पानी में इस मिश्रण को एक चम्मच मिलाकर पीएं.

बच्चों के ये होंगे फायदे…
पौष्टिक आहार :
डॉ. राजेश पाठक ने बताया कि हमें मोटा अनाज, फल सब्जियों को प्राथमिकता देनी चाहिए, ताकि बच्चों को सही मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन जैसे जरूरी तत्व प्राप्त हो सकें. इससे बच्चों की ग्रोथ में सुधार होगा.

पर्याप्त नींद : बच्चों के लिए नियमित सात से आठ घंटे की पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है, क्योंकि इससे उनके बॉडी को विश्राम मिलता है और इससे बॉडी के हार्मोन हाईट बढ़ाने में मदद करते हैं.

खेलकूद : पौष्टिक आहार, आयुर्वेदिक उपचार के आलावा बच्चों को रोजाना आधा घंटा बाहर खेलने के लिए प्रेरित करें या फिर आधा घंटा साइकलिंग जरूर करवाएं.

Tags: Bokaro news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments