Thursday, September 19, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetना कोडिंग आती थी, ना प्रोग्रामिंग! घर बैठे कमा लिए 80 हजार...

ना कोडिंग आती थी, ना प्रोग्रामिंग! घर बैठे कमा लिए 80 हजार रुपये; ChatGPT का कमाल


ऐप पर पढ़ें

क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन का दौर चल ही रहा था कि अचानक आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) ने पूरी दुनिया में अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है। खासकर OpenAI कंपनी के AI चैटबॉट ChatGPT के इस्तेमाल ने लाखों इंटरनेट यूजर्स की जिंदगी आसान कर दी है और उनके काम आ रहा है। अब यूक्रेन के एक युवक ने बिना कोडिंग या प्रोग्रामिंग एक्सपर्ट नॉलेज के ChatGPT का जादू चलाते हुए 80,000 रुपये से ज्यादा कमा लिए हैं।

यूक्रेन के स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े एक एंटरप्रेन्योर Ihor Stefurak ने ChatGPT का इस्तेमाल करते हुए एक क्रोम एक्सटेंशन तैयार कर लिया और बाद में उसे 1,000 डॉलर (करीब 82,000 रुपये) में बेचा। मजे की बात यह है कि उन्हें कोडिंग बिल्कुल नहीं आती और उनकी टीम ने कोडिंग का पूरा जिम्मा ChatGPT को सौंप दिया। उनके एक्सटेंशन को बिक्री के लिए लिस्ट किए जाने के बाद पहले 24 घंटे के अंदर ही ढेरों प्री-ऑर्डर्स मिले। पिछले सप्ताह उन्होंने अपना एक्सटेंशन 1,000 डॉलर कीमत पर बेचा। 

एक भी दिन क्लास नहीं की लेकिन एग्जाम में आए 94 पर्सेंट नंबर, वजह जानकर हर कोई चौंका

मजे-मजे में बना डाला गूगल क्रोम एक्सटेंशन

Ihor का दावा है कि उन्होंने ChatGPT की मदद से क्रोम एक्सटेंशन मजे-मजे में तैयार कर दिया और यह केवल एक मजेदार एक्सपेरिमेंट था। वे खुद कोई प्रोग्रामर नहीं हैं और केवल गूगल शीट्स पर ऐप्स स्क्रिप्ट लिखते रहे हैं। इस प्रोजेक्ट के साथ उनका मकसद एक ऐसा अदृश्य AI असिस्टेंट बनाना था, जो किसी भी वेबसाइट के टेक्स्ट एरिया में काम करे और हर काम आसान बना दे। उनका टूल किसी भी टेक्स्ट एरिया में आसान कमांड लिखते ही AI असिस्टेंट को ऐक्टिवेट कर देता है।

स्मार्टवॉच में मिलने लगा ChatGPT का मजा, मिल रहा है हर सवाल का जवाब

ट्वीट करने से लेकर ईमेल लिखने जैसे काम

क्रोम एक्सटेंशन तैयार होने के बाद Ihor ने इसे ChatGPT Plus के साथ अपग्रेड किया, जो ChatGPT का पेड वर्जन है। इस अपग्रेड के बाद उनका टूल मुश्किल सवालों के जवाब दे सकता है और बेहतर ढंग से निर्देशों को समझ सकता है। अब क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स सोशल मीडिया पर AI की मदद से कोई पोस्ट लिखने से लेकर ईमेल फ्रेम करने और लिखने जैसे काम आसानी से कर सकते हैं। खास बात यह है कि ऐसा करने के लिए किसी लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता। इस टूल को तैयार करने के लिए ChatGPT को कुल तीन जावास्क्रिप्ट फाइल्स लिखनी पड़ीं। 

ऐसे काम करता है नया AI क्रोम एक्सटेंशन

Ihor ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि उनका क्रोम एक्सटेंशन कैसे काम करेगा। उनका एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के बाद यूजर्स को किसी भी टेक्स्ट विंडो में /ai और उसके बाद कमांड या सवाल लिखना होगा। एंटर दबाते ही AI कमांड के हिसाब से कंटेंट लिख देगा या फिर सवाल का जवाब लिख देगा। ऐसा होते ही /ai प्रॉम्प्ट और कमांड अपने आप गायब हो जाएगा। यह टूल किसी भी तरह के AI रिस्पॉन्स के साथ पोस्ट्स या कंटेंट तैयार करना आसान बना देगा। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments