Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthन्यू ईयर के जश्न में शराब से हो गए टल्ली? हैंगओवर उतारने...

न्यू ईयर के जश्न में शराब से हो गए टल्ली? हैंगओवर उतारने में 5 टिप्स आएंगे काम, मिनटों में छूमंतर होगा नशा


हाइलाइट्स

अधिक नशे की स्थिति को हैंगओवर कहा जाता है, इस अवस्था में खुद पर नियंत्रण नहीं रहता है.
हैंगओवर उतारने के लिए कुछ घरेलू चीजें और डॉक्टर की सलाह से पेन किलर ली जा सकती है.

Hangover Home Remedy: शराब पीना बुरी बात है. ये जानते हुए भी ज्यादातर लोग इसका सेवन जरूर करते हैं. शादी हो, पर्व हो या फिर न्यू ईयर हो, आजकल लोगों को पार्टी के जश्न में शराब पीते जरूर देखा होगा. बेशक कुछ लोग शराब सीमित मात्रा में लेते हों, लेकिन कुछ लोग धीरे-धीरे इतनी पी लेते हैं कि शराब के नशे में टल्ली हो जाते हैं. नशा जब ज्यादा चढ़ता है तो घर में भी पोल खुल जाती है. वहीं, जब अगले दिन होश आता है तब शर्मिंदगी बहुत होती है. नशे की इस स्थिति को हैंगओवर कहा जाता है. इस अवस्था में लोगों का खुद पर नियंत्रण नहीं होता है. या यूं कहें कि, सोचने समझने की शक्ति मानो खत्म हो चुकी होती है. इतना ही नहीं कई तरह की परेशानियों से भी गुजरना पड़ता है. ऐसे में ज्यादातर लोग हैंगओवर उतारने की चीजों की तलाश करते हैं, ताकि जोश में जश्न का मजा किरकिरा न हो. अब सवाल है कि हैंगओवर होने पर क्या परेशानियां होती हैं? हैंगओवर उतारने के लिए क्या करें? क्या कोई दवा ली जा सकती है? इन सवालों के बारे में बता रहे हैं धनवंतरी क्लिनिक नोएडा के (इंटीग्रेटिड चिकित्सक) डॉ. संजय कुमार वार्ष्णेय-

हैंगओवर होने पर क्या होती हैं परेशानियां?

हैंगओवर (क्षमता से अधिक शराब का सेवन) होने पर सिरदर्द, आंखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द, ज्यादा प्यास लगना, बीपी का बढ़ना, दिल की गति तेज होना, कंपकपी, पसीना, हिचकी, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा, मानसिक लक्षणों के रूप में चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव, चिडचिड़ेपन की भी शिकायत हो सकती है. हालांकि, हैंगओवर में हर व्यक्ति का व्यवहार अलग-अलग हो सकता है.

हैंगओवर उतारने के लिए क्या करें?

पानी अधिक पीएं: डॉ. संजय कुमार वार्ष्णेय के मुताबिक, हैंगओवर होने पर सबसे ज्यादा जरूरी है कि पानी का अधिक सेवन करें. ऐसा करने से आप बड़ी परेशानी से बचे रहेंगे. बता दें कि, शराब के अधिक प्रभाव से पेशाब बार-बार आती है. साथ ही यह वैसोप्रेसिन हार्मोन को भी रिलीज होने से रोकता है. इसी हार्मोन के कारण किडनी में पेशाब बनता है. नतीजा शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है, जिससे डायरिया होने का भी खतरा रहता है.

कार्बोहाइड्रेट का सेवन: डॉक्टर के मुताबिक, शराब पीने के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो जाता है. इससे सिर दर्द और चक्कर आने लगते हैं. साथ ही दिमाग भी सही से काम नहीं करता. यहां तक कि कुछ लोग खाना खाना तक भूल जाते हैं, जोकि ब्लड शुगर के कम होने का बड़ा कारण है. ऐसी स्थिति में फ्रूट जूस पीना लाभदायक रहेगा. दरअसल, जूस अल्कोहल के प्रभाव तेजी से कम करता है. इसके अलावा, आप नारियल पानी भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  New Year gifts: न्यू ईयर पर गिफ्ट में 6 चीजें देने की न करें भूल, रिश्तों में आएगी खटास, मां लक्ष्मी भी हो सकतीं नाराज

पेन रिलीफ दवा: शराब का नशा जल्दी उतारने के लिए पेन रिलीफ गोलियां जैसे कि एस्परिन या आब्यूप्रेफेन ले सकते हैं, लेकिन टायलेनॉल लेना घातक हो सकता है. वैसे तो शराब का नशा उतारने के लिए मार्केट में कई दवाएं हैं, लेकिन कोई भी दवा बिना डॉक्टर के न लें. यदि आप डॉक्टर की सलाह से पेन रिलीफ दवाएं लेते हैं तो सिरदर्द और थकान मिटेगी. साथ ही दिमाग भी बेहतर होगा.

नींबू का रस: नशा उतारने के लिए लेमन जूस बहुत अच्छा काम करता है. इसके साथ चाय का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह अल्कोहल को बहुत जल्दी सोख लेता है, जिससे तुरंत राहत मिलती है. एक गिलास ठण्डे पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है.

ये भी पढ़ें:  New Year 2024: न्यू ईयर के पहले दिन पहनें इस रंग के कपड़े? सालभर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, दौलत से भर जाएगी झोली

अदरक: अदरक में बेचैनी को खत्म करने का औषधीय गुण पाया जाता है, लेकिन यह हैंगओवर उतारने के लिए भी बेहद कारगर है. बता दें कि, अदरक अल्कोहल को बहुत जल्दी पचा देता है जिससे हैंगओवर जल्दी उतर जाता है. इसके अलावा, आप शहद का भी सेवन कर सकते हैं. क्योंकि शहद में अल्कोहल के दुष्प्रभाव को कम करने का गुण पाया जाता है. यह मेटाबोलिज्म को तेज कर डाइजेशन को भी ठीक करता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments