Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeHealthपक्‍का सिगरेट छोड़ने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, आज ही...

पक्‍का सिगरेट छोड़ने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, आज ही कर लेंगे तौबा, हो जाएंगे नॉन स्‍मोकर जैसे स्‍वस्‍थ


हाइलाइट्स

सिगरेट या तंबाकू में निकोटिन होता है, जिसे अचानक छोड़ने पर शरीर में कई परेशानियां भी होती हैं.
स्‍मोकिंग की लत छोड़ने के 15 मिनट बाद ही शरीर में ब्‍लड प्रेशर सामान्‍य स्‍तर पर आ जाता है.

सिगरेट या तंबाकू की लत एक बार लग जाए तो उसे छोड़ना मुश्किल होता है. निकोटिन की इस तलब से छुटकारा पाने के लिए लोग कोशिश भी करते हैं लेकिन बहुत कम ही हैं जो इसमें सफल हो पाते हैं. हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों को मानें तो सिगरेट या तंबाकू की लत को छोड़ने के महज 15 मिनट बाद ही शरीर को इसका फायदा मिलना शुरू हो जाता है. वहीं अगर 15 साल तक इस तलब से छुटकारा मिल जाता है व्‍यक्ति एक सामान्‍य नॉन स्‍मोकर व्‍यक्ति के बराबर स्‍वस्‍थ हो जाता है.

दिल्‍ली के मैक्‍स अस्‍पताल शालीमार बाग में पल्‍मोनोलॉजी विभाग में एसोसिएट डायरेक्‍टर डॉ. विकास मित्‍तल बताते हैं कि तंबाकू या सिगरेट की लत को छोड़ना जरूरी है, ये तो सभी जानते हैं लेकिन इसको छोड़ना इतना आसान काम नहीं है. सिगरेट एक एडिक्टिव बीमारी है. आंकड़ों के मुताबिक तीन में से दो लोग सिगरेट छोड़ना चाहते हैं, इनमें से भी 50 फीसदी लोग खुद से सिगरेट या तंबाकू छोड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन सिर्फ 3 से छह फीसदी लोग ही इसमें सफल हो पाते हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली में मानसिक तनाव की ये हैं 3 वजह, लोगों के मन में आ रहे सुसाइड के विचार, टेली-मानस हेल्‍पलाइन पर आई कॉल्‍स से खुलासा

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें

दिल्ली-एनसीआर

सिगरेट की तलब छोड़ना मुश्किल लेकिन…
डॉ. विकास मित्‍तल कहते हैं, चूंकि सिगरेट की लत होने के कारण इसे छोड़ने के बाद शरीर में कुछ ऐसे लक्षण आने लगते हैं जो सिगरेट न छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं, जैसे नींद न आना, गुस्‍सा आना, घबराहट होना, चिड़चिड़े होना, काम में मन नहीं लगना, दिल की गति तेज होना, चैन न आना, भूख न लगना, कब्‍ज होना आदि. ऐसे में जब भी सिगरेट या तंबाकू छोड़ने की कोशिश करें तो अपने डॉक्‍टर से भी संपर्क कर सकते हैं, जो आपको कुछ दवाएं देने के साथ कुछ साइकोलॉजिकल और व्‍यावहारिक तरीके भी सुझा सकते हैं. ऐसा करने से लत छोड़ने की सफलता चार से छह गुना बढ़ सकती है और इस तलब से निजात मिल सकती है.

हालांकि बेहद जरूरी है कि लोगों को ये बात मालूम रहे कि सिगरेट या तंबाकू छोड़ने के तुरंत बाद शरीर को क्‍या बड़े फायदे मिलने जा रहे हैं. सिगरेट या तंबाकू छोड़ने के महज कुछ मिनटों के अंदर ही शरीर पर इसका गहरा प्रभाव दिखाई देने लगता है. इन फायदों को जानने के बाद इस लत से निजात पाने का हौसला बढ़ जाएगा.

सिगरेट छोड़ने के बाद ये होते हैं फायदे

. सिगरेट या तंबाकू छोडने के 20 मिनट के बाद व्यक्ति का ब्‍लड प्रेशर यानि बीपी नॉर्मल हो जाता है.
. 8 घण्टे बाद शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा आधी हो जाती है.
. 3 दिन बाद सांस लेने की क्षमता बेहतर हो जाती है.
. 2 महीने बाद लंग फंक्शन और हार्ट फंक्शन बेहतर हो जाता है.
. 1 साल तक सिगरेट छोड़ने के बाद हार्ट अटैक का रिस्क आधा रह जाता है.
.5 साल बाद स्‍ट्रोक या लकवा अटैक का रिस्क लगभग एक नॉन स्मोकर के बराबर हो जाता है.
. 10 साल बाद लंग केंसर का रिस्क भी उतना ही कम हो जाता है जितना कि किसी तंबाकू या सिगरेट न पीने वाले को होता है.
. 15 साल तक छोड़े रखते हैं तो नॉन स्मोकर के बराबर हार्ट अटैक का रिस्क रह जाता है.

भारत में हर साल होती है 8 से 9 लाख लोगों की मौत..
डॉ. मित्‍तल बताते हैं कि भारत में तंबाकू के सेवन से हर साल करीब आठ से नौ लाख लोगों की मौत होती है. इनमें कैंसर से होने वाली मौ‍तें 31 फीसदी दिल और फेफड़ों के अधिकांश विकार, 40 फीसदी मौतें टीबी या तंबाकू संबंधी बीमारियों से होती हैं. वहीं नेशनल फैमिली हेल्‍थ सर्वे 2019-21 के आंकड़ों को देखें तो मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, ओडीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्‍तीसगढ़ और उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में तंबाकू का सेवन 50 फीसदी से ज्‍यादा लोग करते हैं.

ये भी पढ़ें- शराब पीने में दिल्‍ली-पंजाब नहीं ये राज्‍य हैं सबसे आगे, जानकर होगा आश्‍चर्य, फैमिली हेल्‍थ सर्वे में खुलासा

Tags: Cigarettes, Health News, Heart attack, Max Hospital, Trending news in hindi



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments