Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsपति पत्नी दोनों IAS अफसर, दोनों MBBS और दोनों UPSC के सेकेंड...

पति पत्नी दोनों IAS अफसर, दोनों MBBS और दोनों UPSC के सेकेंड टॉपर, मिलिए इस हिट कपल से


ऐप पर पढ़ें

UPSC IAS Exam : यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम पास करने के बाद बहुत से सिविल सेवक एक दूसरे को अपना जीवनसाथी चुन लेते हैं। बहुत से तो लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी ( LBSNAA ) में आईएएस की ट्रेनिंग के दौरान ही एक दूजे को अपना दिल दे बैठते हैं। आईएएस कपल में कुछ ऐसी जोड़ियां हैं जो सोशल मीडिया की दुनिया में जबरदस्त हिट रहती है। इन्हीं चर्चित जोड़ियों में से एक है श्रीराम वेंकिटरमन और रेनू राज की जोड़ी। श्रीराम वेंकिटरमन और रेनू राज दोनों ही आईएएस ऑफिसर हैं। दोनों ने ही एमबीबीएस किया है। दोनों डॉक्टरी के पेशे से सिविल सर्विसेज में आए। दोनों अपने अपने समय में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सेकेंड टॉपर रहे। दोनों एक ही राज्य केरल से ताल्लुक भी रखते हैं। 

अप्रैल 2022 में श्रीराम वेंकिटरमन और रेनू राज बेहद सादगी के साथ शादी के बंधन में बंधे थे। श्रीराम की यह पहली शादी थी लेकिन कोट्टायम की रहने वाली रेणु राज की यह दूसरी शादी थी। रेनू राज जहां यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2014 की सेकेंड टॉपर हैं, वहीं श्रीराम यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2012 के सेकेंट टॉपर रहे। रेनू राज वर्तमान में केरल के अलापुझा जिले की कलेक्टर हैं जबकि श्रीराम केरल स्टेट सिविल सप्लाईज कॉरपोरेशन लिमिटेड में जनरल मैनेजर हैं। 

केरल में कोच्चि के रहने वाले श्रीराम वेंकटरमन की स्कूली शिक्षा भावांश विद्या मंदिर-गिरिनगर से पूरी हुई थी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2010 में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, तिरुवनंतपुरम से एमबीबीएस किया। 

UPSC IAS : 10 अटेंप्ट, 6 मेन्स और 4 इंटरव्यू फिर भी चयन नहीं, मायूस अभ्यर्थी को आईएएस आईपीएस अफसरों ने दी यह सलाह

डॉ. रेनू राज ने कोट्टायम के सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की और इसके बाद कोट्टायम के ही गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई की। डॉक्टर बनने के बाद साल 2013 में उन्होंने डॉक्टरी के साथ ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2014 के अपने पहले ही अटेंप्ट में उन्होंने दूसरी रैंक हासिल की थी। 

 

डॉक्टरी की लाइन छोड़ सिविल सेवाओं में आने के उद्देश्य के सवाल पर रेनू का कहना था कि एक डॉक्टर बनकर 50 से 100 लोगों की ही मदद कर सकती हैं। लेकिन एक आईएएस अफसर बनने के बाद वह लाखों लोगों की जिंदगी में बदलाव ला सकती हैं। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments