Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeLife Styleपनीर खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, आपकी सेहत के साथ हो...

पनीर खाने के शौकीन हो जाएं सावधान, आपकी सेहत के साथ हो रहा है खिलवाड़, ऐसे किया जा रहा है तैयार


वसीम अहमद/अलीगढ़. शादियों का समय जोरों पर है और हर शादी में पनीर के पकोड़े, मटर पनीर, शाही पनीर जैसी डिशेज आम है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं. अगर आप भी पनीर खाने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपके बहुत काम की हो सकती है, क्योंकि जिस पनीर को आप बड़े शौक से खाते हैं. वह नकली भी हो सकता है. दरअसल, अलीगढ़ में नकली पनीर बनाने की फैक्ट्री चल रही थी. जिस पर एफडीए विभाग ने छापेमारी के दौरान 15 कुंतल से भी ज्यादा नकली पनीर और दूध बरामद किया है. यह पनीर किस तरह तैयार होता है, यह जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे.

अलीगढ़ के पिसावा थाने इलाके के गांव सहजपुर में शरीफ खान नाम का व्यक्ति लंबे समय से नकली पनीर बनाने का कार्य कर रहा था. नकली पनीर तैयार करने की सूचना एफडीए विभाग के अधिकारियों को हुई तो अधिकारी टीम के साथ गांव में पहुंच गए. एफडीए की टीम को देख गांव में पनीर माफिया में हड़कंप मच गया. काफी बड़े इलाके में चल रही फैक्ट्री से एफडीए की टीम ने भारी मात्रा में दूध व पनीर बरामद किया. एफडीए की टीम को मौके से रिफाइंड, आर्टिफिशियल फ्लोरिंग एजेंट, पोस्टर कलर,डिटर्जेंट पाउडर, ग्लूकोज पाउडर जैसे हानिकारक पदार्थ मिले. विभागीय टीम द्वारा कार्रवाई करते हुए पिसावा थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया गया.

नकली पनीर बनाने वाली फैक्ट्री का खुलासा

बता दें कि नकली पनीर में प्रयोग होने वाले केमिकल भी स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. जानकारी देते हुए सहायक अभिहित ( खाद्य एवं औषधि विभाग) अधिकारी सर्वेश मिश्रा ने बताया कि यह नकली पनीर बनाने की फैक्ट्री लंबे अरसे से चल रही थी और दिल्ली में इस नकली पनीर की सप्लाई की जा रही थी. सूचना मिलते ही फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई की गई है. इस मामले में फैक्ट्री संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया गया है. नकली पनीर और दूध को नष्ट कर दिया गया है.

Tags: Food, Food 18, Health News, Hindi news, Local18, UP news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments