Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthपरीक्षा से पहले बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट? इन मीठी गोलियों का...

परीक्षा से पहले बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट? इन मीठी गोलियों का करें प्रयोग, तुरंत मिलेगी राहत


सनन्दन उपाध्याय/बलिया : बोर्ड परीक्षा के दौरान तनाव के कारण छात्रों में तमाम छोटी-बड़ी समस्याएं देखने को मिलने लगती है. परीक्षा के दौरान सर दर्द, बार-बार टॉयलेट जाना, बुखार, डर, उल्टी-दस्त, और एकाग्रता में कमी जैसी समस्याएं आम हैं. इनके अलावा, कुछ छात्रों में नींद न आना, थकान, भूख न लगना, चिड़चिड़ापन, और आत्मविश्वास में कमी भी देखी जा सकती है लेकिन अब छात्रों को इन तमाम समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. अब छात्र इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे.

होम्योपैथिक एक्सपर्ट के अनुसार इन सभी समस्याओं के निदान के लिए कुछ मीठी गोलियां आती हैं जो परीक्षार्थियों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. इन गोलियों का शरीर पर किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. ये मीठी गोलियां परीक्षा के दौरान तनाव रोकने में बहुत कारगर साबित हो सकती है. इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

अब परीक्षार्थी नहीं होंगे परेशान, ये है उपाय
डॉ. फिरोज फारुकी (BHMS) ने कहा कि एग्जाम फीवर एक तनावपूर्ण स्थिति है जो परीक्षा के दौरान छात्रों को प्रभावित करती है. यह चिंता, घबराहट, डर, अनिद्रा, भूख न लगना, और एकाग्रता में कमी का कारण बन सकता है .डर से कारण छात्रों में बार-बार पेशाब लगना और उल्टी, दस्त इत्यादि समस्याएं परीक्षार्थियों में आम तौर पर देखने को मिलता है. इन सब से बचने के लिए होम्योपैथी में बहुत ही कारीगर दवा है. इन गोलियों का शरीर पर किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता.

इन दवाओं का करें प्रयोग
डॉ. फिरोज फारुकी ने बताया कि एग्जाम फीवर से बचने के लिए लाइकोपोडियम और साइलीसिया का प्रयोग किया जा सकता है. यदि परीक्षा के समय बार-बार सर में दर्द होना, पेशाब लगना, दस्त एवं घबराहट की समस्या अगर होने लगे तो जेल्सीमियम और अर्जेंटम नाइट्रिकम का प्रयोग किया जा सकता है. होम्योपैथी की ये मीठी गोलियां खासतौर से परीक्षार्थियों के लिए बेहद लाभकारी और फायदेमंद साबित होती है.

डॉक्टर की सलाह जरूरी
डॉ. फिरोज फारुकी ने बताया कि जेल्सीमियम और अर्जेंटम नाइट्रिकम जैसी दवाओं का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है लेकिन फिर भी दवा ही है इसलिए बिना डॉक्टर से परामर्श के इन गोलियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि उम्र और बीमारी के हिसाब से डॉक्टर ही सही डोज निर्धारित कर सकता है.

Tags: Ballia news, Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments