Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleपर्दों की सफाई लगती है मुसीबत का सबब, इन आसान टिप्स की...

पर्दों की सफाई लगती है मुसीबत का सबब, इन आसान टिप्स की लें मदद, पूरे घर के धो डालेंगे कर्टन


हाइलाइट्स

पर्दों को धोने के लिए व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
पर्दों को धूप में सुखाने से कलर फेड हो सकता है इसलिए छाया में सुखाएं.

Tips to Clean Curtain at Home : रोजमर्रा में कपड़ों की धुलाई करना तो फिर भी आसान है. लेकिन घर के पर्दों को महीने- दो महीने में साफ करना भी मुसीबत भरा काम लगता है. दरअसल धूल-मिट्टी से पर्दे बहुत ज्यादा गंदे और काले हो जाते हैं. जिससे पर्दों को साफ करने में काफी मेहनत लगती है. जिसकी वजह से लोग इनको धोने से बचते हैं. लेकिन पर्दों की गदंगी को नजरअंदाज करना अनहाइजीनिक हो सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स की मदद से आप पर्दों को मिनटों में क्लीन कर सकते हैं.

आज कल की बिजी लाइफस्टाइल में पर्दे, कालीन, चादर कंबल जैसी चीजों की सफाई के लिए समय निकालना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में आप कुछ वॉशिंग टिप्स फॉलो करके मिनटों में दरवाजे, खिड़कियों के पर्दों को साफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इस्तेमाल करते-करते गंदी और बदबूदार हो गई है रजाई, बिना धोए ऐसे करें साफ, मिनटों में हो जाएगी स्मेल फ्री

वॉशिंग मशीन में ऐसे करें साफ
पर्दों पर लगी गंदगी और दाग आसानी से छूटते नहीं हैं. ऐसे में व्हाइट विनेगर का यूज करना आपके लिए बेहतर हो सकता है. इसके लिए वॉशिंग मशीन में पानी और माइल्ड डिटर्जेंट डालकर मिक्स करें. अगर आप चाहें तो आप हैंडवॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके बाद मशीन में एक कप व्हाइट विनेगर भी डाल दें. फिर पर्दों को मशीन में डालकर वॉश कर लें. पर्दे एकदम नए जैसे चमक जाएंगे.

कपड़ों को साथ न डालें
बहुत लोग जब वॉशिंग मशीन लगाते हैं, तब जल्दी में कपड़ों को भी पर्दों के साथ धोने डाल देते हैं. लेकिन इस तरह से पर्दों की गंदगी बाकी कपड़ों को इफेक्ट करती है. तो वहीं कपड़े और पर्दे एक ही मोड में धुलते हैं जो कि सही नहीं है. ऐसे में पर्दों और कपड़ों को मशीन में अलग-अलग धोना बेस्ट रहता है.

ये भी पढ़ें: कार्पेट से आने लगी है बदबू, विंटर में 3 आसान तरीके से करें क्‍लीन, घर रहेगा फ्रेश, बीमारियां रहेंगी दूर

ऐसे धोएं हाथ से पर्दे
कई पर्दे इस तरह के होते हैं जो मशीन में वॉश करने से खराब हो सकते हैं, जैसे सिल्क और लेस वाले पर्दे. इसलिए ऐसे पर्दों को हाथ से धोना बेहतर रहता है. ऐसे में पर्दों को धोने से पहले कुछ देर के लिए व्हाइट विनेगर में भिगो कर रख दें. फिर इनको निकाल कर माइल्ड डिटर्जेंट से धो लें. चाहें तो आप डिटर्जेंट की जगह शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे पर्दे एकदम साफ हो जाएंगे.

ध्यान रखें ये बात
पर्दों को धोने के लिए हार्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करके माइल्ड डिटर्जेंट या शैम्पू का यूज करें. इसके साथ ही पर्दों को धोने के बाद तेज धूप में न डालकर हवा में सूखने दें. क्योंकि धूप में डालने से पर्दों के कलर और चमक फेड हो सकते हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि कुछ पर्दे इस तरह के होते हैं जिनको वॉश करने से ये खराब हो सकते हैं, जैसे सार्टन और लिनिन फैब्रिक के पर्दे. ऐसे में इन पर्दों को ड्राई क्लीन करवाना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments