Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsपहली बार में क्लियर किया था UPSC, फिर राजस्थान की ये लड़की...

पहली बार में क्लियर किया था UPSC, फिर राजस्थान की ये लड़की बनी IRS अधिकारी, ऐसा था स्टडी शेड्यूल


ऐप पर पढ़ें

UPSC success story: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक, सिविल सर्विस परीक्षा (CSE) आयोजित करता है। परीक्षा पास करने के बाद, चयनित उम्मीदवारों को उनकी रैंक के अनुसार आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस समेत अन्य शीर्ष पद दिए जाते हैं।

हर साल इस परीक्षा के लिए लाखों उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाते हैं, जिनमें से कुछ ही लोगों को सफलता मिलती है। वहीं उन्हीं सफल लोगों में एक नाम स्वाति नोखवाल का भी शामिल है, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर इंडियन रेवन्यू सर्विस (IRS) का पद हासिल किया है। साल 2016 में इस परीक्षा में उन्होंने 766 रैंक हासिल की थी। आइए एक नजर डालते हैं, उनके सफर पर।

स्वाति नोखवाल राजस्थान के श्रीगंगाघर की रहने वाली हैं। वह एक मध्यम वर्गीय परिवार से आती हैं।  उनके पिता भारतीय रेलवे में ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (TTE) के पद पर कार्यरत हैं। उनकी मां एक सरकारी स्कूल में अध्यापिका हैं।  उनके घर में शुरू से ही शिक्षा को काफी महत्व दिया जाता है। ऐसे में स्वाति भी पढ़ने में काफी अच्छी थी।

स्वाति ने अपनी स्कूली शिक्षा श्रीगनानगर के एक प्राइवेट स्कूल से पूरी की। उन्होंने कक्षा 12वीं कक्षा में 90% मार्क्स हासिल किए थे। अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलतराम कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की और साल 2015 में डिग्री पूरी कर ली।

ग्रेजुएशन की दौरान ही उन्होंने तय किया था कि वह यूपीएससी की तैयारी करेंगी। जिसके बाद उन्होंने सिविल उन्होंने प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। बता दें, साल 2016 में उन्होंने इस यूपीएससी की परीक्षा को पहले ही प्रयास में क्लियर कर लिया था।

ऐसा था स्टडी शेड्यूल

स्वाति प्रीलिम्स परीक्षा के लिए हर दिन 6-7 साल तक पढ़ाई करती थीं। प्रीलिम्स क्लियर करने के बाद उन्होंने मेंस की  पढ़ाई  के लिए समय को बढ़ाकर 8-10 घंटे कर दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह भी माना जाता है कि वह 2016 में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले सबसे कम उम्र के उम्मीदवारों में से एक थीं। वह वर्तमान में हरियाणा के हिसार में डिप्टी कमिश्नर CGST के पद पर कार्यरत हैं।

 

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments