Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsपहले अटेम्प्ट में क्लियर किया था UPSC, IAS अधिकारी ने ऐसे मजबूत...

पहले अटेम्प्ट में क्लियर किया था UPSC, IAS अधिकारी ने ऐसे मजबूत किए थे मेन्स के आंसर, जानें- रणनीति


ऐप पर पढ़ें

UPSC success story: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 26 मई को सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा 2024 आयोजित करेगा। यूपीएससी सीएसई भारत की सबसे प्रतिस्पर्धी भर्ती परीक्षाओं में से एक है, जिसके लिए उम्मीदवार दिन रात मेहनत करते हैं। बहुत से उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई परीक्षा पास कर आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने की चाहत रखते हैं, लेकिन कम ही उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं। आज हम आपको डॉक्टर आदित्य शर्मा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने UPSC CSE परीक्षा को पहले ही प्रयास में क्लियर कर दिखाया है और 70वीं रैंक हासिल की थी। चंडीगढ़ में सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से मेडिकल ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद आदित्य ने यूपीएससी सीएसई परीक्षा देने का फैसला किया था।

डॉ. शर्मा ने आईएएस की पढ़ाई के लिए सबसे पहले स्टडी मैटेरियल जमा किया और अपनी तैयारी शुरू कर दी थी। इस दौरान उन्होंने अपने वैकल्पिक विषयों, निबंध और नैतिकता के पेपर पर पूरा फोकस दिया था और लगातार पढ़ाई की थी।

बता दें, उन्होंने प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा की तैयारी के लिए स्टैटिक सब्जेक्ट और करंट इवेंट्स से जुड़े सभी टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ा था। प्रीलिम्स परीक्षा के लिए, उन्होंने सभी 100 प्रश्नों को सॉल्व करने की एक एक योजना बनाई थी। जिसे वह हक दिन किया करते थे। इसके बाद, उन्होंने मेन्स परीक्षा की तैयारी करते समय प्रत्येक जनरल स्टडीज पेपर और अपने वैकल्पिक विषय, मेडिकल साइंस की अलग से तैयारी की। हम सभी जानते हैं मेन्स परीक्षा में बड़े बड़े उत्तर लिखने होते हैं। ऐसे में डॉक्टर आदित्य ने उत्तर को बेहतर बनाने के लिए  मैप्स, डायग्राम और फ़्लोचार्ट जैसे विभिन्न तरीकों की खूब प्रैक्टिस की थी। जिसका फायदा उन्होंने मेन्स परीक्षा के दौरान मिला था।

आपको बता दें, यूपीएससी की ओर से आयोजित सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन (सीएसई) परीक्षा में तीन चरण होते हैं। जिसमें पहला चरण  प्रीलिम्स, दूसरा मेन्स ओर तीसरा चरण इंटरव्यू होता है।

यूपीएससी सीएसई की प्रीलिम्स परीक्षा क्वालिफाइंग परीक्षा है। इसके मार्क्स फाइनल परीक्षा में नहीं जोड़े जाते। वहीं यूपीएससी सीएसई मेन्स परीक्षा के लिए कुल 1750 मार्क्स हैं। वहीं पर्सनालिटी टेस्ट यानी इंटरव्यू के 275 मार्क्स हैं।

 

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments