Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsपहले बनीं थी IPS, फिर IAS अधिकारी, UPSC कैडिडेंट्स को दी ये...

पहले बनीं थी IPS, फिर IAS अधिकारी, UPSC कैडिडेंट्स को दी ये सलाह


UPSC success story: आईएएस अधिकारी बनना कई यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक सपना है। हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होते हैं। वहीं हम सभी जानते हैं, इस परीक्षा की तैयारी काफी मुश्किल हैं, जिसके लिए दिन रात एक करने पड़ते हैं। आज हम आपके एक ऐसी अधिकारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूपीएससी सीएसई परीक्षा का पास कर पहले IPS अधिकारी बनीं, फिर IAS अधिकारी। आइए जानते हैं कौन हैं वो।

आईएएस दिव्या मित्तल उत्तर प्रदेश कैडर की 2013 बैच की अधिकारी हैं। बता दें, उन्होंने साल 2012 में यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) पास कर उनका चयन IPS पद के लिए हुआ था। परीक्षा में उनकी रैंक 68 थी।


दिव्या मूल रूप से हरियाणा के रेवाड़ी की रहने वाली हैं। वर्तमान में वह भारत में सबसे लोकप्रिय सिविल सर्वेंट में से एक हैं। वह यूपी के विभिन्न जिलों में अपने विकास कार्यों के लिए जानी जाती हैं। वह मिर्जापुर , संतकबीर नगर समेत अन्य जिलों की जिलाधिकारी रह चुकी हैं।

IAS अधिकारी दिव्या मित्तल ने यहां से की थी पढ़ाई

सिविल सर्विसेज में शामिल होने से पहले, उन्होंने लंदन में एक इन्वेस्टमेंट बैंकर  के पद पर काम किया था। बता दें, उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT),दिल्ली से बीटेक की डिग्री ली है। जिसके बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIT) बेंगलुरु से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) की डिग्री हासिल की।

आईएएस दिव्या ने अगस्त 2023 में तब सुर्खियां बटोरी थीं जब वह मिर्जापुर की डीएम थीं। उन्होंने लहुरिया डीह गांव के लोगों को पानी पहुंचाने में मदद की थी। जिसके बाद उन्हें काम से जनता प्रभावित हुई थी। बता दें, जब उनका मिर्जापुर से तबादला हुआ था, उस वक्त उनके फेयरवेल पर गुलाब की पंखुड़ियों को बरसाकर उन्हें विदाई दी थी।

IAS दिव्या मित्तर सोशल मीडिया प्लटेफॉर्म X पर काफी एक्टिव रहती हैं। जहां वह यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को एडवाइज देती रहती हैं।

IAS अधिकारी का कहना है कि तब भी खुद पर विश्वास रखें जब कोई आप पर विश्वास न करे। खासतौर पर उस वक्त खुद पर विश्वास रखें। दूसरे लोगों को यह परिभाषित न करें कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं।

जो उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं, वह याद रखें, कि आपने जो कुछ भी हासिल किया है वह बेकार नहीं है। इसलिए कभी भी खुद का आत्मविश्वास कम न होने दें।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments