Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeWorldपहले 55 और अब 51 Pilot Whales के शव मिलने से हड़कंप,...

पहले 55 और अब 51 Pilot Whales के शव मिलने से हड़कंप, सुसाइड जैसी होती है इनकी


नई दिल्ली. स्कॉटलैंड के बाद अब पश्चिमी ऑस्ट्रेलिाई समुद्र तट के किनारे 50 से अधिक पायलट व्हेल की मौत हो गई है. बुधवार की सुबह पार्क और वाइल्डलाइफ सर्विस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर कहा, ‘पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के चीनेस बीच पर बड़े पैमाने पर फंसे रहने के बाद रात भर में 51 पायलट व्हेल की मौत हो गई. साथ ही यह भी जानकारी दी गई कि 46 पायलट व्हेलों को गहरे पानी में लाने की कोशिश की जा रही है.

अचानक से किनारे पर पायलट व्हेल्स का लग गया जमावड़ा
द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार की सुबह पायलट व्हेल का एक समूह अल्बानी से 60 किलोमीटर पूर्व में चेनेस बीच के करीब तैरते देखा गया. इसके बाद जैसे-जैसे शाम ढलने लगी प्रशासन की पायलट व्हेल के समूह को किनारे की तरफ आगे बढ़ता देख चिंता होने लगी और मंगलवार की शाम चार बजे चीनेस बीच पायलट व्हेल से ढक गया.  जैसे ही रात हुई डीबीसीए पार्क और वन्यजीव सेवा के कर्मचारी पहुंचे और एक सुरक्षा क्षेत्र के भीतर व्हेल के रख-रखाव की निगरानी के लिए रात भर ठहरने के लिए शिविर लगाया.

यह भी पढ़ेंः PHOTOS: अमेरिका में गर्मी का कहर! तपिश इतनी कि घर से निकलते ही जल जा रही स्किन, डॉक्टरों ने दी चेतावनी

समद्र किनारे पायलट व्हेल मछलियों का आना चिंताजनक
टीम में पर्थ चिड़ियाघर के पशुचिकित्सक और समुद्री जीव विशेषज्ञ, जहाजों और स्लिंग्स सहित विशेष उपकरणों के साथ शामिल थे. इस बीच, व्हेलों को बचाने के लिए कर्मचारियों के पास मदद की पेशकश की बाढ़ आ गई. समुद्र के किनारे पायलट व्हेल मछलियों के समूह का आना बेहद चिंताजनक है. वन्यजीव विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि व्हेल का असामान्य व्यवहार पॉड के भीतर तनाव या बीमारी का संकेतक हो सकता है.

स्कॉटलैंड में भी 55 पायलट व्हेल्स की हो गई थी मौत
बता दें कि एक हफ्ते पूर्व स्कॉटलैंड के आइल ऑफ लुईस पर ट्रैघ म्होर समुद्र तट पर 55 व्हेलस का समूह मृत पाया गया था. स्थानीय समय के मुताबिक रविवार के तड़के सुबह जानकारी मिली थी कि व्हेल्स का एक समूह बुरे तरीके से फंसा हुआ है, जिसके बाद मौके पर पुलिस, समुद्री बचाव दल और तट रक्षक टीम को बुलाया गया. यहां पहुंचने के बाद बचाव दल ने पाया कि 55 व्हेल्स के इस समूह में अधिकतर व्हेल्स मर चुकी हैं. आपको बता दें कि पायलट व्हेल्स की खासियत होती है कि ये जहां भी जाती हैं, एक साथ जाती हैं. अन्य सभी व्हेल्स के पीछे-पीछे चलती रहती हैं.

Tags: Australia



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments