Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetपहाड़ से गिरकर 300 फीट गहरी खाई में फंसी कार, जिंदगी और...

पहाड़ से गिरकर 300 फीट गहरी खाई में फंसी कार, जिंदगी और मौत से जूझ रहा था कपल; आईफोन 14 ने बचाया


ऐप पर पढ़ें

भयानक सड़क हादसे का शिकार हुए कपल की जान Apple iPhone 14 की वजह से बच गई। एक बार को सुनने में बेशक यह अजीब लगे लेकिन ऐसा सच में हुआ है। कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ऐपल ने लेटेस्ट iPhone लाइनअप में कुछ इमरजेंसी फीचर्स दिए हैं, जो मुश्किल हालात में यूजर्स के काम आएंगे। 

लेटेस्ट ऐपल डिवाइस में मिलने वाले क्रैश डिटेक्शन और इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर्स की मदद से हादसे का शिकार हुए कपल  तक समय रहते मदद पहुंचाई जा सकी। यह कपल अपनी कार में फंसा हुआ था, जो हादसे का शिकार होने के बाद करीब 300 फीट गहरी खाई में गिर गई थी। ऐसे हालात में वक्त पर मदद ना पहुंचना जानलेवा साबित होता।

इतनी कम कीमत पर कभी नहीं मिला iPhone, एंड्रॉयड फोन से कम कीमत पर खरीदें

नहीं मिल रहा था मोबाइल नेटवर्क

कैलिफोर्निया के एंजलिस फॉरेस्ट में सफर कर रहे कपल की कार पहाड़ी सड़क पर अनियंत्रित होकर करीब 300 फीट गहरी खाई में जा गिरी। शहर से काफी दूर होने के चलते फोन में मोबाइल नेटवर्क भी नहीं मिल रहा था लेकिन iPhone 14 के इमरजेंसी फीचर ने कमाल किया। क्रैश डिटेक्शन फीचर अपने आप ऐक्टिव हो गया और इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर से मदद मंगवाई जा सकी।

इमरजेंसी फीचर ने ऐसे बचाई जान

हादसे का शिकार होने के बाद यूजर ने आईफोन 14 में मिलने वाले इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर के साथ ऐपल रिले सेंटर को मेसेज भेजा। इसके बाद रिले सेंटर कर्मचारी ने फौरन स्थानीय विभागों को जानकारी दी और उनतक मदद पहुंचाई। हेलीकॉप्टर की मदद से कार में फंसे पति-पत्नी को निकाला गया और सुरक्षित अस्पताल पहुंचाया गया। इस मुश्किल रेस्क्यू का वीडियो भी सामने आया है।

इस कंपनी के पुराने फोन्स में मिलने लगी 5G स्पीड, तुरंत ये सेटिंग्स बदलें यूजर्स

चुनिंदा देशों में मिल रहा है इमरजेंसी फीचर

लेटेस्ट आईफोन लाइनअप का हिस्सा बनाया गया इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर अभी केवल अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड और UK में मिल रहा है। जल्द इसे पुराने आईफोन मॉडल्स का हिस्सा बनाया जाएगा और यह फीचर बाकी मार्केट्स में भी मिलेगा। यह फीचर मोबाइल  नेटवर्क ना होने पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी की मदद से इमरजेंसी संकेत भेज सकता है।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments