Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleपाइल्स के मरीज सावधान! भूल कर भी ना खाए ये चीज, वरना...

पाइल्स के मरीज सावधान! भूल कर भी ना खाए ये चीज, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने


रिपोर्ट – शिखा श्रेया
रांची. आजकल पाइल्स एक आम बीमारी हो गई है.जो हर तीसरे या चौथे लोगों में देखी जा रही है. इसमें खासतौर पर सुबह मल त्यागने में लोगों को काफी दर्द होता है. ऐसे में अगर आप अपने लाइफ स्टाइल में कुछ बातों का ध्यान रखें और डाइट में थोड़ा बदलाव करें तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. खासकर कुछ चीज हैं जिन्हें इस बीमारी में भूलकर भी नहीं खाना है.

झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वी के पांडे (विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमएस) ने लोकल 18 को बताया आजकल पाइल्स की समस्या आम हो चुकी है. इसका मुख्य कारण है जंक फूड का अधिक सेवन करना. साथ ही, तेल मसाले और इतना लजीज चीज खाने लगते हैं जिसकी वजह से उनकी पाचन शक्ति पूरी तरह गड़बड़ा जाती है. पेट में कब्ज हो जाता है और मल त्यागने में तकलीफ होती है.

भूलकर भी न खाएं ये चीज
डॉ वी के पांडे बताते हैं अगर आप पाइल्स से ग्रसित हैं या फिर भविष्य में इस बीमारी को न्यौता नहीं देना चाहते तो भूलकर भी बाहर का जंक फूड न खाएं. खासतौर से वैसे जंक फूड जिसमें मैदा हो. जैसे मोमोज, नूडल्स या चाऊमीन. यह सारे पाइल्स में जहर के समान हैं. क्योंकि इसमें फाइबर जीरो होता है और मैदा लार्ज इंटेस्टाइन में जाकर चिपक जाता है. इससे मल त्यागने में काफी दर्द होता है.

ये चीजें बिलकुल बंद कर दें
डॉ वी के पांडे ने आगे बताया इसके अलावा तला भुना या अधिक तेल मसाला बिल्कुल बंद कर दें. कोशिश करें सब्जी में दो चम्मच तेल डालकर ही बनाएं और कोल्ड ड्रिंक बाहर के चिप्स इन सारी चीजों से तौबा कर लें. खाने में अधिक से अधिक फाइबर को शामिल करें. जैसे स्प्राउट्स, ज्वार, बाजरा या मल्टीग्रेन रोटी. सब्जी में ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियां पाइल्स में काफी लाभकारी होती है.

व्यायाम भी जरूरी
डॉ वी के पांडे कहते हैं रोज कम से कम 45 मिनट कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें. इससे आपकी पूरी बॉडी एक्टिव रहती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इससे पाचन शक्ति भी मजबूत होगी. साथ ही, दिन में तीन से चार लीटर पानी जरूर पीयें.इससे बॉडी से टॉक्सिन आसानी से बाहर निकलता है. सुबह उठते ही गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और नींबू डालकर पीएं. पाइल्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस नंबर पर 7352520011/8986600318 संपर्क कर सकते हैं.

(नोट – यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है.इसका लोकल 18 पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health and Pharma News, Health benefit, Local18, Ranchi news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments