Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthपाइल्स से छुटकारा तो खांसी के लिए रामबाण... धरती पर अमृत से...

पाइल्स से छुटकारा तो खांसी के लिए रामबाण… धरती पर अमृत से कम नहीं है ये पौधा


आशीष त्यागी/बागपत: बदलते मौसम में खांसी एक आम बीमारी है. लेकिन, काफी समय तक खांसी का रहना गंभीर परिणाम को दर्शाती है. लोग इसे काली खांसी के नाम से जानते हैं और यह मुश्किल से ठीक हो पाती है. वहीं, पाइल्स में अधिक रक्त जाने से इंसान का जीवन खतरे में पड़ जाता है. ऐसी बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक ने काला वासा का उपयोग बताया है. इसके नियमित इस्तेमाल से यह दोनों बीमारी तेजी से ठीक होती हैं. साथ ही अन्य बीमारियों के लिए भी रामबाण का काम करती है.

रणजीत सिंह मेमोरियल क्लीनिक खेकड़ा के आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉ. राघवेंद्र चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि काला वासा देश में कहीं भी आसानी से मिल जाता है. आयुर्वेद में भी इसे औषधि के रूप में विशिष्ट स्थान प्राप्त है. जिस व्यक्ति को इसके औषधि गुण का पता होता है. वह इसका पौधा घर पर जरूर लगाता है. इसमें स्वास्थ्य लाभ के अधिक गुण होते हैं. इसमें काली खांसी को ठीक करने की भी क्षमता होती है.

काली खांसी को करता है ठीक
खांसी अत्याधिक बढ़ने पर इंसान को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अत्यधिक रक्तचाप होने से पाइल्स जैसी खतरनाक बीमारी हो जाती है. ऐसे में इन बीमारियों के इलाज में काला वासा तेजी से असर करता है. यह हार्ट संबंधी बीमारियों को भी ठीक करता है. बदलते मौसम में इसका इस्तेमाल अधिक स्वास्थ्य लाभ देता है. बदलते मौसम में होने वाले बुखार में भी राहत देता है. सांस संबंधित रोगों में इस पौधे का इस्तेमाल अत्यधिक लाभ पहुंचाता है. यह स्वास्थ्य के लिए वरदान से कम नहीं है.

ऐसे करें इसका इस्तेमाल
इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है. इसके पत्तों की चटनी बनाकर गर्म पानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके पत्तों की चटनी बनाकर शहद के साथ इस्तेमाल करने से यह तेजी से फायदा देता है. इसके पत्तों को आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं.

Tags: Baghpat news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments