Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeWorldपाकिस्तान में आतंकी बने उम्मीदवार, हाफिज सईद के सारे रिश्तेदार भी चुनाव...

पाकिस्तान में आतंकी बने उम्मीदवार, हाफिज सईद के सारे रिश्तेदार भी चुनाव में उतरे; नई पार्टी की घोषणा


ऐप पर पढ़ें

Most Wanted Criminals in Pakistan Elections: पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। ऐसी रिपोर्ट है कि इस चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवार मोस्ट वांटेड आतंकवादी हैं। ये आतंकवादी देश के विभिन्न शहरों से चुनाव ताल ठोक रहे हैं। इन आतंकियों को चुनाव लड़ाने वाला और कोई नहीं मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड और पाकिस्तान के लाहौर जेल में बंद आतंकवादी हाफिज सईद है। बीबीसी उर्दू की रिपोर्ट है कि पाकिस्तान के लोकसभा चुनाव में सईद के इशारे पर ‘सेंट्रल मुस्लिम लीग’ नाम की एक नई राजनीतिक पार्टी हिस्सा ले रही है। इस संगठन ने पाकिस्तान के विभिन्न शहरों से ऐसे लोगों को उम्मीदवार बनाया है जो या तो हाफ़िज़ सईद के रिश्तेदार हैं या प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा या मिल्ली मुस्लिम लीग से जुड़े रहे हैं। 

पाकिस्तान में धार्मिक पार्टियों पर नजर रखने वाले विश्लेषकों का दावा है कि सेंट्रल मुस्लिम लीग हाफिज सईद की जमात-उद-दावा का ‘नया राजनीतिक चेहरा’ है। हालांकि उसने संगठन के साथ किसी भी तरह के जुड़ाव से इनकार किया है। बीबीसी उर्दू की रिपोर्ट है कि पाकिस्तान में जमात-उद-दावा पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। इसलिए जेल में बंद पार्टी के मुखिया हाफिज सईद के इशारे पर ही चुनाव से ठीक पहले सेंट्ल मुस्लिम लीग की स्थापना की गई। इस पार्टी से चुनाव ताल ठोने वाले अधिकतर उम्मीदवार मोस्ट वांटेड आतंकी हैं। ये वे लोग हैं जो हाफिज सईद के रिश्तेदार हैं।

सईद का बेटा, दामाद और गुर्गे लड़ रहे चुनाव

हाफ़िज़ सईद का बेटा हाफ़िज़ तल्हा सईद सेंट्रल मुस्लिम लीग की तरफ से पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र NA-122 से चुनाव में भाग ले रहा है। इसी तरह, हाफ़िज़ सईद का दामाद हाफ़िज़ निक गुज्जर भी सेंट्रल मुस्लिम लीग के टिकट पर प्रांतीय विधानसभा क्षेत्र पीपी 162 से चुनाव लड़ रहा है।

बीबीसी उर्दू की रिपोर्ट है कि पिछले दिनों जमात-उद-दावा से जुड़े कुछ लोगों ने ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ नाम की पार्टी के मंच पर 2018 के चुनाव में हिस्सा लेने की कोशिश की थी, लेकिन तत्कालीन सरकार के विरोध के बाद पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इस पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया था। आवेदन ख़ारिज होने के बाद इस पार्टी के उम्मीदवारों को ‘अल्लाहु अकबर’ तहरीक नामक एक अज्ञात पार्टी के मंच पर चुनाव लड़ना पड़ा। लेकिन चुनाव में कोई बड़ी सफलता नहीं मिल सकी।

दुनिया का सबसे कुख्यात आतंकी है हाफिद सईद

बता दें कि हाफिज सईद मुंबई में हमलों का मास्टरमाइंड है, उसे वैश्विक मोर्चे पर आतंकवादी घोषित किया जा चुका है। पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालतों ने कई मामलों में कुल 31 साल की सजा सुनाई है। वह वर्तमान में लाहौर जेल में बंद हैं। हाफिज सईद को 10 दिसंबर 2008 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा ‘वैश्विक आतंकवादियों’ की सूची में शामिल किया गया था, जबकि पाकिस्तान सरकार ने लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा और खैर नास सहित इसके सहयोगी दलों और संस्थानों को भी प्रतिबंधित किया है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments