Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeWorldपाकिस्तान में दो सीटों पर चुनाव लड़ेंगे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, चुनाव...

पाकिस्तान में दो सीटों पर चुनाव लड़ेंगे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, चुनाव आयोग ने स्वीकार किया नामांकन


ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में अगले साल आम चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने नामांकन दाखिल किया था, जिसके पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने स्वीकार कर लिया है। एआरवाई न्यूज के अनुसार, इसका मतलब यह है कि 73 वर्षीय नवाज शरीफ की उम्मीदवारी पर कोई आपत्ति नहीं उठाई गई है और अब वह लाहौर और खैबर पख्तूनख्वा के मनसाहरा शहर दोनों से चुनाव लड़ेंगे।

नवाज शरीफ के छोटे भाई और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने दावा किया कि फरवरी में आम चुनाव के बाद नवाज शरीफ रिकॉर्ड चौथी बार पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।

शहबाज शरीफ ने कहा, “नवाज शरीफ (8 फरवरी, 2024) चुनाव के बाद चौथी बार पीएम बनने जा रहे हैं।” उन्होंने कहा, “हमने नवाज शरीफ के नेतृत्व में पाकिस्तान को फिर से आर्थिक रूप से मजबूत बनाया है।” इससे पहले, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने आरोप लगाया था कि नवाज शरीफ ‘लंदन योजना’ के तहत देश लौटे हैं, जिसके अनुसार सैन्य प्रतिष्ठान उन्हें प्रधान मंत्री बनाएगा।

इससे पहले, पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव में नेशनल असेंबली की लाहौर सीट (एनए-130) से उम्मीदवारी जताने वाले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नामांकन पत्र को मंजूरी दे दी थी। शीर्ष अदालत की ओर से शरीफ को चुनाव लड़ने के लिए आजीवन अयोग्य ठहराये जाने के मद्देनजर उनकी चुनाव लड़ने संबंधी पात्रता को लेकर उठ रहे सवालों के बावजूद आयोग ने उनका नामांकन पत्र स्वीकार कर लिया गया था।

शरीफ के वकील अमजद परवेज ने संवाददाताओं से कहा, ”एनए-130 के लिए पीएमएल-एन प्रमुख नवाज शरीफ का नामांकन पत्र निर्वाचन आयोग ने स्वीकार कर लिया है।” उन्होंने कहा कि 73 वर्षीय शरीफ की उम्मीदवारी पर कोई आपत्ति नहीं जताई गई है। उन्होंने कहा, ”नवाज शरीफ अब लाहौर और खैबर पख्तूनख्वा के मानसहरा शहर, दोनों से चुनाव लड़ेंगे।” क्या शरीफ को आजीवन चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराया गया था? इस सवाल पर परवेज़ ने कहा, ”शरीफ की अयोग्यता उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के संदर्भ में बरी होने के बाद समाप्त हो गई है।” शरीफ परिवार के सभी नेता नवाज शरीफ, उनके छोटे भाई शहबाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज और भतीजे हमजा शहबाज मुख्य रूप से लाहौर से चुनाव लड़ रहे हैं। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments