Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeNationalपीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात, कंधे पर हाथ, दिखी जबरदस्त...

पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात, कंधे पर हाथ, दिखी जबरदस्त केमिस्ट्री


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार शाम को भारत पहुंच गए हैं. यहां उनका भारतीय परंपराओं के साथ स्वागत किया गया. नई दिल्ली पहुंचने के बाद जो बाइडेन पालम एयरपोर्ट से सीधे प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच गजब की केमिस्ट्री दिखाई दी. जो बाइडेन ने सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी से हाथ मिलाया और फिर गहरे दोस्तों की तरह उनके कंधे पर भी अपना हाथ रखा. दोनों पीएम आवास के गलियारे में आपस में बात करते हुए नजर आए.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचने का जो वीडियो सामने आया है उसमें वह बेहद सहज नजर आ रहे हैं. बाइडेन गाड़ी से उतरे तो खुद पीएम मोदी उन्हें अपने आवास के दरवाजे पर लेने पहुंचे. फिर दोनों ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया. इस दौरान, दोनों नेता गलियारे में बात करते हुए उस जगह पहुंचे जहां बैठक होनी थी. इसके बाद बाइडेन और मोदी की जी-20 से इतर यह द्विपक्षीय बैठक शुरू हुई.

बैठक खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई मुद्दों पर चर्चा की, इससे भारत, अमेरिका के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे.’ अमेरिका के राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता को लेकर उत्सुक दिखाई दिए. सूत्रों के अनुसार, जी-20 सम्मेलन के दौरान बाइडेन जलवायु परिवर्तन और विश्व बैंक तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे अंतरराष्ट्रीय मंचों में सुधार पर चर्चा कर सकते हैं.

जो बाइडेन के साथ कौन कौन आया
अमेरिकी राष्ट्रपति के एयर फोर्स वन विमान में उनके साथ अमेरिका राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान, डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ जेन ओ’ मैली डिल्लोन, ओवल ऑफिस ऑपरेशंस की निदेशक एनी टॉमासिनी, प्रेस सचिव कैरीन ज्यां- पियरे और सामरिक संचार के लिए एनएससी समन्वयन जॉन किर्बी भी आए हैं. इसके अलावा एक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है. बाइडेन की सुरक्षा में तैनात अधिकारी यहां पहले ही आ चुके थे.

Tags: G20 Summit, New Delhi news





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments