Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalपीएम मोदी सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता, जानें इस लिस्ट में कहां हैं...

पीएम मोदी सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता, जानें इस लिस्ट में कहां हैं बाइडेन, ट्रूडो?


अमेरिका स्थित वैश्विक निर्णय खुफिया एजेंसी मॉर्निंग कंसल्ट के एक हालिया सर्वे में कहा गया है कि, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 78 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं. प्रधान मंत्री अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटेन के ऋषि सनक की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं. एजेंसी की वेबसाइट के अनुसार, नवीनतम अनुमोदन रेटिंग 30 जनवरी से 5 फरवरी तक एकत्र किए गए डेटा पर आधारित हैं. रेटिंग सर्वे किए गए प्रत्येक देश में वयस्कों के बीच एक सप्ताह के औसत दृश्य को दर्शाती है.

73 साल के मोदी प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरा कार्यकाल चाह रहे हैं, जो कि भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू द्वारा हासिल की गई एक उपलब्धि है. 15 अगस्त, 1947 को जिस दिन भारत को आजादी मिली, उस दिन शपथ लेने वाले नेहरू ने 1964 में अपनी मृत्यु से पहले 1952, 1957 और 1962 में कांग्रेस को जीत दिलाई.

मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के अनुसार पीएम मोदी 78 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ सूची में शीर्ष पर हैं। मैक्सिकन राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर 65 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि अर्जेंटीना के जेवियर माइली 63 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ तीसरे सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता हैं. पिछले दिसंबर में इसी सर्वेक्षण में पीएम मोदी को 76 प्रतिशत अनुमोदन के साथ सबसे लोकप्रिय माना गया था.

मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के अनुसार 25 सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की पूरी सूची यहां दी गई है:

क्र.सं. नेता का नाम देश अनुमोदन रेटिंग

1. नरेंद्र मोदी भारत 78%
2. एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर मेक्सिको 65%
3. जेवियर माइली अर्जेंटीना 63%
4. डोनाल्ड टस्क पोलैंड 52%
5. वियोला एमहर्ड स्विट्जरलैंड 51%
6. लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ब्राज़ील 46%
7. एंथोनी अल्बानीज़ ऑस्ट्रेलिया 46%
8. जॉर्जिया मेलोनी इटली 41%
9. पेड्रो सांचेज़ स्पेन 38%
10. अलेक्जेंडर डी क्रू बेल्जियम 38%



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments