Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleपुरानी दिल्‍ली की इन 5 जगहों को जरूर करें एक्‍सप्‍लोर, शॉपिंग, सैर...

पुरानी दिल्‍ली की इन 5 जगहों को जरूर करें एक्‍सप्‍लोर, शॉपिंग, सैर और जायके का ले सकेंगे मजा


हाइलाइट्स

चांदनी चौक तक पहुंचने के लिए आप मेट्रो का सफर कर सकते हैं.
यहां पराठों से लेकर कबाब, चाट समेत कई डिश का आनंद उठा सकते हैं.

Old Delhi Must Visit Place: अगर आप राजधानी दिल्‍ली के इतिहास में झांकना चाहते हैं तो आपको पुरानी दिल्‍ली की गलियों का रुख एक बार जरूर करना चाहिए. यहां आप दिल्‍ली के ऐतिहासिक बाजार, यहां की चहल पहल, गंगा-जमुनी तहजीब और यहां के मशहूर ऐतिहासिक जायके का आनंद भी उठा सकते हैं. अगर आप यहां की खूबसूरती को देखना चाहते हैं और शॉपिंग का शौक रखते हैं तो आपके लिए ये जगह बेस्‍ट हो सकती है. हालांकि यहां आने से पहले इस जगह की पूरी जानकारी एकत्रित कर लेना और बेहतर प्‍लान बनाकर आना बहुत जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि आप पुरानी दिल्ली आएं तो किन किन जगहों को जरूर एक्‍सप्‍लोर करें.

चांदनी चौक – चांदनी चौक यानी पुरानी दिल्‍ली के सबसे चहल पहल वाली जगहों में से एक . जी हां, इस जगह का अस्तित्‍व मुगल काल के इतिहास से जुड़ा है. यह जगह जामा मस्जिद के पीछे मौजूद है जहां आप मेट्रो से बड़ी ही आसानी से आ सकते हैं. यह जगह शॉपिंग के लिए जानी जाती है. यहां आप सुबह नाश्‍ते के वक्‍त आएं और यहां की पुरानी मिठाई की दुकानों से जलेबी, रबड़ आदि जरूर ट्राई करें. इसके अलावा, आप परांठे वाली गली में किस्‍म किस्‍म के पराठों का भी आनंद उठा सकते हैं.

लाल किला – चांदनी चौक के ठीक आगे मुख्‍य सड़क पार करते ही मुगल वास्तुकला का अनुपम उदाहरण लाल किला मौजूद है. यह जगह दिल्‍ली की निशानी के तौर पर भी जाना जाता है. आप यहां सुबह सुबह आ जाएं और 1 से 2 घंटे में  इस जगह को एक्‍सप्‍लोर कर लें. यहां के इतिहास को जानने के लिए आप गाइड की मदद ले सकते हैं.

जामा मस्जिद – यहां से आप रिक्‍शा लेकर बड़ी आसानी से जामा मस्जिद पहुंच सकते हैं. यह इस्लाम धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक माना जाता है.  यहां पास ही में आप दरियागंज बाजार और मीना बाजार जा सकते हैं. अगर आप यहां रविवार को आ रहे हैं तो बता दें कि यहां दिल्‍ली का सबसे बड़ा सेकेंड हैंड किताबों का बाजार भी लगता है.

इसे भी पढ़ें : नोएडा में हैं तो जरूर जाएं इन 5 जगहों पर, शॉपिंग ही नहीं, घूमने-फिरने के लिए भी हैं मशहूर, दूर-दूर से आते हैं लोग

शीश गंज साहिब गुरुद्वारा – यहां मुख्‍य चौराहे पर ऐतिहासिक शीश गंज साहिब गुरुद्वारा मौजूद है.  आप दोपहर के वक्‍त लंगर में लंच के तौर पर प्रसाद ग्रहण कर सकते हैं. बता दें कि यह जगह दिल्ली के प्रमुख गुरुद्वारों में से एक है. यहां आप सेवा दान भी कर सकते हैं.

जैन मंदिर – शीशगंज से लाल किला जाने के रास्‍ते में मुख्‍य सड़क पर ही लाल मंदिर यानी जैन मंदिर स्थित है. यह मंदिर मुगल बादशाह शाहजहां के समय में यानी 16वीं सदी में बनवाया गया था. यहां श्री दिगंबर जैन की प्रतिमा स्‍थापित है और यहां बड़ी संख्या में जैन धर्म के अनुयायी देव दर्शन के लिए पहुंचते हैं.

इसे भी पढ़ें : Monsoon Travel Tips: मानसून में कर रहे हैं ट्रैवल, जरूर रखें 8 बातों का ख्‍याल, ले सकेंगे सफर का मजा

करीम होटल – अगर आप पुरानी दिल्‍ली आएं और करीम होटल में खाना नहीं खाया तो आपकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी. जामा मस्जिद के पीछे ही करीम होटल मौजूद है जो अपने मुगलई जायके और रेसिपी के लिए दुनियाभर में प्रचलित है. यहां की बिरयानी, कबाब, तंदूरी चिकन आदि आप जरूर ट्राई करें. आप यहां डिनर कर पुरानी दिल्‍ली की यात्रा का समाप्‍त भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Delhi, Lifestyle, Travel



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments