Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetप्यार करोगे, धोखा मिलेगा! ऑनलाइन मोहब्बत में अकाउंट से उड़ रहे हैं...

प्यार करोगे, धोखा मिलेगा! ऑनलाइन मोहब्बत में अकाउंट से उड़ रहे हैं पैसे, जानें कैसे


ऐप पर पढ़ें

वैलेंटाइन्स वीक चल रहा है और अपने लिए सही पार्टनर की तलाश के लिए ढेरों इंटरनेट यूजर्स सोशल मीडिया और डेटिंग ऐप्स की मदद ले रहे हैं। हालांकि, इस मौके का फायदा अटैकर्स और स्कैमर्स भी उठाना चाहते हैं और प्यार-मोहब्बत के नाम पर स्कैम्स तेजी से बढ़ रहे हैं। 

ऑनलाइन साइबर अपराध, स्कैम्स और फ्रॉड करने वालों को इंटरनेट यूजर्स के इमोशंस का फायदा उठाने का मौका खासकर वैलेंटाइन्स वीक जैसे मौकों पर मिल जाता है और ऑनलाइन डेटिंग या रोमांस से जुड़ी स्कैम्स की नई कैटेगरी सामने आई है और लाखों रुपये की चपत लग रही है।

वैलेंटाइन्स वीक में भी सिंगल हैं आप? ये ऐप्स ट्राई कीजिए, शायद बात बन जाए

66 प्रतिशत भारतीय हुए स्कैम्स का शिकार

साइबर सुरक्षा कंपनी Norton की रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत में करीब 66 प्रतिशत वयस्क यूजर्स ऐसे स्कैम्स का शिकार हुए हैं और उन्होंने औसत 7,966 रुपये का नुकसान उठाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 76 प्रतिशत यूजर्स ने डेटिंग ऐप्स पर मिले मैच के साथ बातचीत बीच में ही बंद कर दी क्योंकि वे भरोसेमंद नहीं थे। 

इस तरह आपको फंसाते हैं रोमांस स्कैमर्स

ऑनलाइन मोहब्बत से जुड़े स्कैम्स की शुरुआत फेक अकाउंट से होती है, जो विक्टिम के साथ चैटिंग शुरू करता है। विक्टिम को लगता है कि वह किसी असली यूजर से बात कर रहा है लेकिन उसके पीछे स्कैमर्स छुपे होते हैं। प्यार-मोहब्बत का मामला ही कुछ ऐसा होता है कि विक्टिम भरोसा कर बैठता है और अपनी पर्सनल जानकारी भी शेयर कर देता है। 

ऑनलाइन मोहब्बत बजा सकती है आपका बैंड! इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी

ब्लैकमेलिंग या फिर झांसा देकर पैसों की चोरी

कई मामलों में विक्टिम को झांसा देकर पैसों की मांग की जाती है या फिर बैकिंग डीटेल्स पता कर लिए जाते हैं। भरोसा तब टूटता है, जब दिए गए पैसे वापस नहीं आते या बैंक अकाउंट खाली हो जाता है। इसके अलावा कई बार पर्सनल वीडियोज और जानकारी लीक करने की धमकी देते हुए बदले में पैसे भेजने की मांग की जाती है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments