Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalप्रधानमंत्री मोदी की बड़ी सौगात, 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा...

प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी सौगात, 11 मार्च को द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का करेंगे उद्घाटन, एडवाइजरी जारी


नई दिल्ली (भाषा): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च यानी सोमवार को द्वारका एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे. गुरुग्राम में आयोजित कार्यक्रम से देशभर में एक लाख करोड़ रुपये की लागत वाली 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसको लेकर रविवार को केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत, चीफ सेक्रेटरी समेत तमाम आला अफसरों ने सभा स्थल और रोड शो की तैयारियों का जायजा लिया. दरअसल, पीएम की सेक्टर 84 में रैली होनी है. द्वारका एक्सप्रेसवे पर रोड शो होना है. इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है.

रैली के चलते NH-48 दिल्ली-जयपुर हाइवे, केएमपी, द्वारका एक्सप्रेसवे सर्विस लेन, एसपीआर, सेक्टर 80 से 90 तक एरिया में हैवी ट्रैफिक और जाम के हालात हो सकते हैं. ट्रैफिक पुलिस ने इस रास्तों पर जाने से बचने की सलाह दी है. सोमवार शाम पांच बजे द्वारका एक्सप्रेसवे को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. जानकारी के अनुसार, आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे का 19 किलोमीटर लंबा हरियाणा खंड लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इसके अनुसार यह दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास से सीधा संपर्क भी प्रदान करेगा.

एक्सप्रेस वे का 10 किमी. हिस्सा दिल्ली मेंः अगर द्वारका एक्सप्रेस वे की बात की जाए तो इस एक्सप्रेस वे के बनने में कुल 9000 करोड़ से ज्यादा की लागत आई है. इसको चार हिस्सों में बांट कर तैयार किया गया है. दिल्ली में 10 किलोमीटर का हिस्सा आता है, जबकि 18 किलोमीटर का क्षेत्र हरियाणा में पड़ता है. यह देश का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेस वे गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेस वे की कुल 29 किलोमीटर का है और इसका 18.9 किलोमीटर का हिस्सा गुरुग्राम में आता है. इसी तरह, मोदी उत्तर प्रदेश में लगभग 4,600 करोड़ रुपये की लागत से विकसित लखनऊ रिंग रोड के तीन खंड; और आंध्र प्रदेश में लगभग 2,950 करोड़ रुपये की लागत से विकसित राष्ट्रीय राजमार्ग-16 का आनंदपुरम-पेंडुर्थी-अनकापल्ली खंड का उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें:  अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे के बाद अब कौन बनेगा चुनाव आयुक्त? जानें नए EC पर कब तक होगा फैसला

ये भी पढ़ें:  कौन हैं अरुण गोयल, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले क्यों दिया चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा, अब क्या होगा आगे?

एडवांस तकनीक का हुआ इस्तेमालः एक्सप्रेस-वे की खासियत की बात करें तो ये देश का पहला एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेस वे है, जिसमें 20 लाख एमटी स्टील का इस्तेमाल किया गया है. जो एफिल टावर के निर्माण की तुलना में 30 गुना अधिक है. इस एक्सप्रेस-वे पर यातायात की सुगमता और सुहावने सफर के लिए सुरक्षा के लिहाज से अगर बात करें तो एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम, हाईटेक टोल मैनेजमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस आदि अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल भी किया गया है.

Tags: Dwarka Expressway, PM Modi



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments