Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleफाल्गुन मास में 4 चीजों का दान चमका सकता है किस्मत, ग्रह...

फाल्गुन मास में 4 चीजों का दान चमका सकता है किस्मत, ग्रह दोषों से भी मिलेगा छुटकारा


हाइलाइट्स

यह महीना बांसुरी का दान करने के लिए भी अत्यंत शुभ है.
इस महीने बांसुरी का दान करने से ग्रह दोष दूर होते हैं.

Falgun Maas 2024 Me Kya Daan Karen : हिन्दू धर्म शास्त्रों में फाल्गुन माह के कुछ विशेष नियम बताये गए हैं, जिनका पालन करना आवश्यक माना गया है. धर्म शस्त्रों में फाल्गुन के महीने को बेहद पवित्र माना गया है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार यह हिन्दू वर्ष का आखिरी महीना होता है. फाल्गुन माह में होली और महाशिवरात्रि जैसे प्रमुख त्योहार मनाए जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में फाल्गुन माह के लिए कुछ विशेष नियम बताये गए हैं. माना जाता है कि यदि इन नियमों का पालन किया जाए तो पुण्य फल प्राप्त होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में दान करने से उसका सौ गुना फल प्राप्त होता है, तो चलिए जानते हैं दिल्ली निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित आलोक पाण्ड्या से कि फाल्गुन मास में कौन सी चीज़ों का दान करना शुभ होता है? इनका महत्व क्या है और उनसे क्या लाभ प्राप्त होते हैं.

फाल्गुन माह में करें इन चीज़ों का दान

– 1. फाल्गुन माह में करें गुलाल का दान
फाल्गुन के महीने में होली का त्योहार मनाया जाता है. इस महीने गुलाल का दान करना बेहद शुभ माना गया है. यह महीना रंगों का महीना कहा जाता है. ऐसे में इस महीने गुलाल, रंग, अबीर का दान करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और परिवारजनों के बीच प्रेम बढ़ता है.

यह भी पढ़ें – लड़कियों को किस पैर में बांधना चाहिए काला धागा? कब और कैसे करें धारण, जानें इससे होने वाले फायदों के बारे में

-2. मोर पंख का दान
सभी जानते हैं कि भगवान श्रीकृष्ण को मोर पंख अत्यंत प्रिय है. फाल्गुन माह भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित किया गया है. यदि इस महीने मोर पंख का दान किया जाए, तो घर से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. मोर पंख का दान करने से घर में लगी बुरी नज़र भी उतरती है.

-3. बेल पत्र का दान
बेल पत्र भगवान शिव को अतिप्रिय है और फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. इस महीने बेल पत्र का दान करना भी अत्यंत शुभ माना गया है. इस माह बेल पत्र का दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें – भूलकर भी हीरा न पहने इन 4 राशि के जातक, हो सकते हैं कई नुकसान, पंडित जी से जानें सबकुछ

-4. बांसुरी का दान
भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित यह महीना बांसुरी का दान करने के लिए भी अत्यंत शुभ है. मान्यताओं के अनुसार इस महीने बांसुरी का दान करने से ग्रह दोष दूर होते हैं, घर में शांति आती है. इसके अलावा इस महीने बांसुरी का दान किया जाए, तो कुंडली में ग्रहों की स्थिति मज़बूत होती है और इसके शुभ परिणाम मिलते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Holi



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments