Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeNationalफिर इतिहास रचने को तैयार ISRO, गगनयान के मानव मिशन की सरकार...

फिर इतिहास रचने को तैयार ISRO, गगनयान के मानव मिशन की सरकार ने बताई तारीख


हाइलाइट्स

केंद्रीय मंत्री ने गगनयान मिशन के बारे में दी जानकारी.
चालक दल वाले इस मिशन को 2024 के अंत में लंच करने की योजना.
सरकार ने बताया कि ये मिशन टेस्टिंग वाले चरण में पहुंच गया है.

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को कहा कि महामारी (Covid-19) के प्रभावों के कारण गगनयान के चालक दल वाले पहले मिशन के प्रक्षेपण कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. इसरो (ISRO) इसे 2024 के अंत तक भेजने की योजना बना रहा है. सरकार ने यह भी कहा कि महामारी के प्रभाव, लॉकडाउन के बाद अब गगनयान से संबंधित विभिन्न प्रणालियों की डिजाइन पूरी हो गयी है और कार्यक्रम परीक्षण चरण में प्रवेश कर चुका है. कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि गगनयान के प्रथम कर्मी युक्त मिशन को प्रक्षेपित करने के लिए लक्ष्य 2022 था.

उन्होंने कहा कि हालांकि, लॉकडाउन के कारण विदेशी स्रोतों (Foreign Source) से कच्ची सामग्री (Raw material) आपूर्ति श्रंखला में बाधा और उद्योगों से हार्डवेयर की प्राप्ति में विलंब के कारण कार्यक्रम में परिवर्तन किया गया है. मंत्री ने केसिनेनी श्रीनिवास (Kesineni Srinivas) के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह भी बताया कि लॉकडाउन के बाद विभिन्न कार्य केंद्रों में गगनयान से संबंधित गतिविधियों में अच्छी प्रगति हुई है. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष विभाग ने डिजाइन, गुणवत्ता तथा मानव अनुकूलन प्रमाणन तथा त्वरित खरीद समितियों की स्थापना के लिए सभी इसरो केंद्रों में विशेष दलों के गठन के माध्यम से गगनयान को पूरा करने के लिए विविध कदम उठाये हैं.

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद के चरण में गगनयान से संबंधित विभिन्न प्रणालियों की डिजाइन पूरी हो गयी है और कार्यक्रम परीक्षण चरण (Testing Stage) में प्रवेश कर चुका है. सिंह ने कहा कि प्रथम परीक्षण रॉकेट मिशन, टीवी-डी1 मई 2023 के लिए निर्धारित है जिसके बाद 2024 की पहली तिमाही में दूसरा परीक्षण रॉकेट टीवी-डी2 मिशन और गगनयान के प्रथम चालक दल रहित मिशन (एलवीएम3-जी1) आयोजित किये जाएंगे.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक के DGP पर भड़के कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार, बोले- अगर हम सत्ता में आए तो…

उन्होंने कहा कि इसके बाद रोबोटिक पेलोड के साथ परीक्षण यान मिशनों की दूसरी श्रृंखला (टीवी-डी3 और डी4) तथा एलवीएम3-जी2 मिशन की योजना है. मंत्री ने कहा कि सफल परीक्षण यान और चालक दल मिशनों के परिणामों के आधार पर 2024 के अंत तक चालक दल मिशन भेजने की योजना है.

Tags: Gaganyaan mission, ISRO, ISRO satellite launch



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments