Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsफिल्मों में काम करती थी ये लड़की, एक्टिंग छोड़कर दी UPSC परीक्षा,...

फिल्मों में काम करती थी ये लड़की, एक्टिंग छोड़कर दी UPSC परीक्षा, बन गईं IAS अधिकारी


ऐप पर पढ़ें

UPSC Success story: हमने अक्सर अभिनेताओं को फिल्मों और टीवी शो में आईएएस अधिकारियों की भूमिका निभाते हुए देखा है, लेकिन वास्तविक जीवन में ऐसा कम ही देखने को मिलता जब किसी अभिनेता या अभिनेत्री ने ग्लैमर की दुनिया को छोड़कर अधिकारी बनने का फैसला किया हो। वहीं आज हम आपको एचएस कीर्तना (H S Keerthana) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कई एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री  में काम कर चुकी हैं और UPSC की परीक्षा पास कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा कर लिया है।

एच एस कीर्तना, जिन्होंने अपनी फिल्मों और टीवी शो में चाइल्ड आर्टिस्ट रूप में कन्नड़ दर्शकों का मनोरंजन किया था,अब बड़े होकर एक आईएएस अधिकारी बन गई हैं। UPSC CSE परीक्षा पास करने के बाद कर्नाटक के मांड्या जिले के असिस्टेंट कमीश्नर के रूप में उनकी पहली पोस्टिंग हुई थी।

यूपीएससी परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। ये तो हम सभी जानते हैं और इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत से उम्मीदवार कई साल तक तैयारी करते हैं। एच एस कीर्तना के लिए IAS अधिकारी बनना आसान नहीं था। उन्होंने अपने लक्ष्य के रास्ते में आने वाली सभी चुनौतियों का डटकर सामना किया और फिल्मों और टीवी शो में चाइल्ड आर्टिस्ट बनने से लेकर IAS  अधिकारी बनने तक का सफर तय किया था।

एच एस कीर्तना फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट का किया करती थी, लेकिन जैसे-जैसे वह बड़ी हुईं, उन्होंने आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखा था। ग्रेजुएशन के दौरान उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। बता दें,  वह अपने UPSC के पहले प्रयास में असफल रही थी। जिसके बाद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और फिर से परीक्षा देने का फैसला किया, लेकिन उन्हें क्या पता था, आगे और परेशानियों को सामना करना होगा। बता दें, वह पांच बार UPSC की परीक्षा में असफल हुई थी और छठे प्रयास ऑल इंडिया रैंक 167 के साथ UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल की और IAS अधिकारी बनने का सपना पूरा किया।

आपको बता दें, आईएएस अधिकारी बनने से पहले, वह 2011 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा (KAS) परीक्षा में शामिल हुईं थी, जिसे उन्होंने पास कर लिया था और  दो साल तक केएएस अधिकारी के रूप में कार्य किया था।

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर एच एस कीर्तना ने ‘कर्पूरदा गोम्बे’, ‘गंगा-यमुना’, ‘मुदिना आलिया’,  ‘कनूर हेग्गादती’, ‘सर्कल इंस्पेक्टर’, ओ मल्लिगे’, ‘लेडी कमिश्नर’, ‘हब्बा’, ‘डोर’, ‘सिम्हाद्री’, ‘जननी’, ‘चिगुरू’ और ‘पुटानी एजेंट’ ‘जैसे कई कन्नड़ डेली टीवी शोज और फिल्में की हैं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments