Saturday, June 29, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsफिल्म '12वीं फेल' फेम IPS मनोज शर्मा का हुआ प्रमोशन, बने...

फिल्म ’12वीं फेल’ फेम IPS मनोज शर्मा का हुआ प्रमोशन, बने इंस्पेक्टर जनरल, जानें- इस पद के बारे में


ऐप पर पढ़ें

आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा, जिनके जीवन पर कुछ समय पहले ’12वीं फेल’  फिल्म बनी थी, अब वह फिर से चर्चा में आ गए हैं। दरअसल इस बार वह किसी फिल्म के लिए नहीं, बल्कि अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं। दरअसल मनोज शर्मा महाराष्ट्र पुलिस में कार्यरत हैं। अब  उनका डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल  (DIG) से इंस्पेक्टर जनरल  (IG) के पद पर प्रमोशन हुआ है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए लिखा, “ASP से शुरू हुई यात्रा आज के भारत सरकार के ऑर्डर से IG बनने तक जा पहुंची है। इस लंबी यात्रा में साथ देने के लिए मन से सभी का आभार”

आपको बता दें, आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा का जीवन काफी संघर्ष से भरा हुआ रहा है, जैसा कि फिल्म ’12वीं फेल’  में दर्शाया गया है। फिल्म विधु विनोद चोपड़ा ने डायरेक्ट की थी और उनकी भूमिका अभिनेता विक्रांत मैसी ने निभाई थी।

 उन्होंने चार बार यूपीएससी सिविल सेवा (CSE) परीक्षा दी थी,  लेकिन पहले तीन प्रयासों में उन्हें असफलता का मुंह देखना पड़ा था। अपने  चौथे प्रयास उन्होंने ऑल ओवर इंडिया में रैंक 121 हासिल कर IPS अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा किया था।

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के निवासी शर्मा का जन्म एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था। वह कक्षा 9 और कक्षा 10 में तृतीय श्रेणी से पास हुए थे। कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में, वह हिंदी को छोड़कर सभी विषयों में फेल हो गए थे। बता दें,. वह परीक्षा में नकल न होने के कारण फेल हो गए थे,  यहीं से उनकी जिंदगी मे मोड़ आया। जिसके बाद उन्होंने भविष्य में बड़ा आदमी बनने के बारे में सोचा।

जानिए मनोज शर्मा के बारे में

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के निवासी शर्मा का जन्म एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था। वह कक्षा 9 और कक्षा 10 में तृतीय श्रेणी से पास हुए थे। कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में, वह हिंदी को छोड़कर सभी विषयों में फेल हो गए थे। बता दें,. वह परीक्षा में नकल न होने के कारण फेल हो गए थे,  यहीं से उनकी जिंदगी मे मोड़ आया। जिसके बाद उन्होंने भविष्य में बड़ा आदमी बनने के बारे में सोचा और यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया। हालांकि ये सफर उनके लिए आसान नहीं था। गरीब परिस्थिति के कारण उन्होंने दिल्ली में तैयारी के दौरान काम भी करना पड़ा था। जिसमें उन्होंने लाइब्रेरी, आटा चक्की में आटा पीसना और कुत्तों को घुमाने तक जैसे छोटे-मोटे काम किए थे। अपनी कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने साल 2005 में यूपीएससी की परीक्षा को पास कर लिया था।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments