Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsफुल टाइम नौकरी के साथ दिया था UPSC, पहले ही अटेम्प्ट में...

फुल टाइम नौकरी के साथ दिया था UPSC, पहले ही अटेम्प्ट में किया पास, बनी IAS अधिकारी


ऐप पर पढ़ें

UPSC Success Story: हर उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी ये सोचकर करते है कि, पहले ही प्रयास में परीक्षा को क्लियर कर लें। वहीं लाखों उम्मीदवारों में से कुछ ऐसे ही होनहार उम्मीदवार होते हैं, जो पहले ही बार में ही यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं। आज हम आपको IAS अधिकारी नेहा बनर्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 20वीं रैंक के साथ  IAS अधिकारी का पद हासिल कर लिया है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

नेहा बनर्जी का जन्म साल 1995 में कोलकाता में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई साउथ पॉइंट हाई स्कूल से पूरी की। जिसके बाद उन्होंने जेईई की परीक्षा पास कर आईआईटी खड़गपुर में एडमिशन लिया। यहां से उन्होंने, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की। अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद, उन्होंने मल्टीनेशनल कंपनी, Adobeमें इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के पद पर दो साल तक काम किया।

नौकरी के कुछ समय बाद नेहा को महसूस हुआ कि उन्हें यूपीएससी की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने नौकरी के साथ ही यूपीएससी की तैयारी शुरू की और साल 2019 में नेहा ने अपने पहले प्रयास में परीक्षा पास कल ली और 20वीं रैंक हासिल की।


बता दें, नौकरी के साथ तैयारी करना आसान नहीं था। उन्होंने विभिन्न कोचिंग सेंटर्स के मॉक इंटरव्यू में शामिल होती थी, ताकि खुद को फाइनल इंटरव्यू के लिए तैयार कर सके। इसी के साथ मेंस और प्रीलिम्स की तैयारी के लिए यूट्यूब पर यूपीएससी संबंधित वीडियो देखा करती थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार उनका यूपीएससी का फाइनल इंटरव्यू 35 मिनट का था। वर्तमान में, नेहा पश्चिम बंगाल कैडर में एक आईएएस अधिकारी के पद पर  तैनात हैं।  बता दें, वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और यूपीएससी से जुड़ी स्ट्रैटजी और टिप्स शेयर करती रहती हैं।

नेहा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में नौकरी के साथ अपना 100 प्रतिशत दिया। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि कैसे वह नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी किया करती थी।

नौकरी से लौटने के बाद वह सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करती थी। वह कहीं न कहीं जानती थी कि नौकरी के साथ यूपीएससी को पहले प्रयास में निकालना आसान नहीं है, इसलिए वह मेंटली दूसरे प्रयास के लिए भी तैयार थी। वहीं जब फाइनल लिस्ट में 20वें स्थान पर खुद का नाम देखा तब उन्हें यकीन नहीं आया था।

नेहा का मानना है कि आप नौकरी के साथ भी यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं, बस आपको नौकरी और पढ़ाई के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है।

 

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments