Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeLife Styleफेस वॉश के दौरान आप भी करते हैं ये 4 गलतियां, आज...

फेस वॉश के दौरान आप भी करते हैं ये 4 गलतियां, आज ही सुधारें, स्किन प्रॉब्लम्स से होगा बचाव


हाइलाइट्स

फेस वॉश करने के लिए हमेशा ताजे पानी का इस्तेमाल करें.
चेहरा पोंछने के लिए गंदे तौलिये का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

Face Washing Tips: फेस वॉश करना डेली रूटीन का हिस्सा होता है. कुछ लोग नार्मल तरीके से फेश वॉश करते हैं, तो कुछ लोग स्किन केयर के चलते खास तरीके भी अपनाते हैं. लेकिन कई बार अच्छी तरीके से फेस वॉश करने के बावजूद स्किन रफ एंड ड्राई नजर आने लगती है. तो कई बार पिंपल्स की समस्या भी आम हो जाती है. फेस वॉश करना आसान सा काम तो लगता है, लेकिन इस दौरान की जाने वाली कुछ गलतियां स्किन प्रॉब्लम्स की वजह भी बन जाती हैं. तो आइये जानते हैं फेस वॉश करने के सही तरीकों के बारे में.

फेस वॉश का चुनाव – ज्यादातर लोग चेहरा धोते समय कोई भी फेस वॉश इस्तेमाल कर लेते हैं. जिसकी वजह से ड्राई स्किन और पिम्पल जैसी कॉमन स्किन प्रॉब्लम देखने को मिलने लगती हैं. इसलिए बहुत जरूरी है कि चेहरा धोने के लिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार सही फेस वॉश का इस्तेमाल किया जाये.

ये भी पढ़ें: सन टैनिंग ने छीन लिया है स्किन का निखार, 8 घरेलू तरीकों की लें मदद, मिनटों में दमक उठेगी त्वचा

गर्म पानी का इस्तेमाल – गर्मियों में टंकी का पानी काफी तेज गर्म हो जाता है. ऐसे में लोग इसी पानी से चेहरा धो लेते हैं. जबकि फेस वॉश करने के लिए गर्म पानी के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इससे स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है और स्किन रूखी और बेजान हो सकती हैं. इसलिए फेस वॉश के लिए गर्म नहीं बल्कि नार्मल पानी का इस्तेमाल करें.

वेट वाइप्स का यूज – गर्मी में चेहरा साफ करने के लिए बहुत लोग वेट वाइप्स का यूज करते हैं. लेकिन कई बार ये स्किन को पूरी तरह से क्लीन नहीं कर पाते हैं, साथ ही ये केमिकल बेस्ड होते है. जिसकी वजह से पोर्स क्लॉग हो सकते हैं, जिससे आपको ब्रेकआउट की दिक्कत हो सकती है. इसलिए वेट वाइप्स का यूज कम से कम करने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: गर्मी में करनी है त्वचा की खास देखभाल, ट्राई करें टमैटो आइस क्यूब, चुटकियों में आएगा चेहरे पर निखार

गंदे टॉवल का इस्तेमाल – स्किन केयर में चेहरा धोना ही नहीं बल्कि इसको पोंछना भी महत्व रखता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपका टॉवल भी स्किन प्रॉब्लम की वजह बन सकता है. दरअसल लोग एक ही तौलिये का इस्तेमाल कई दिनों तक लगातार करते रहते हैं. जिसकी वजह से बैक्टीरिया स्किन में ट्रांसफर हो जाते हैं और आपको स्किन सम्बन्धी कई दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए हमेशा साफ तौलिये का इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments