Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetफ्री में घर बैठे अपडेट करें अपना Aadhaar Card, केवल 14 जून...

फ्री में घर बैठे अपडेट करें अपना Aadhaar Card, केवल 14 जून तक मौका; यह है तरीका


ऐप पर पढ़ें

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिसकी जरूरत हर किसी को आए दिन पड़ती है। नया सिम कार्ड लेना हो या बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम हो, KYC जैसी जरूरतों के लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी है और इसका अपडेट रहना भी उतना ही जरूरी हो जाता है। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ओर से भारतीय नागरिकों को 14 जून, 2023 तक फ्री में ऑनलाइन आधार अपडेट करने का विकल्प दिया जा रहा है, जिसका फायदा आपको जरूर उठाना चाहिए। 

आधार कार्ड पर मौजूद जानकारी अपडेट करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने वालों को 50 रुपये फीस का भुगतान करना पड़ता है लेकिन UIDAI की ओर से खास मौका दिया जा रहा है। UIDAI ने घोषणा की है कि आधार कार्ड धारक इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड घर बैठे फ्री में अपडेट कर सकते हैं। 14 जून तक आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करने के लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा। हालांकि, नजदीकी आधार कार्ड सेंटर जाने वालों को अब भी भुगतान करना होगा। 

बदल गए नियम, आधार कार्ड अपडेट करना अब हुआ चुटकियों का काम

घर बैठे फ्री में अपडेट कर लें अपनी जानकारी

UIDAI की ओर से 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने का विकल्प केवल myAadhaar पोर्टल के जरिए दिया जा रहा है और फिजिकल आधार सेंटर्स पर अब भी 50 रुपये की फीस देय होगी। ऐसे में बेहतर है कि आप वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड अपडेट कर लें। UIDAI ने साफ किया है कि पहचान और आवास प्रमाण पत्र के साथ धारकों को अपनी जानकारी अपडेट कर लेनी चाहिए। खासकर ऐसी स्थिति में जब आधार कार्ड 10 साल से पहले जारी किया गया था और उसके बाद अपडेट नहीं हुआ, इसकी जानकारी अपडेट करने जरूरी है। 

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए ऐसा करें

फ्री में आधार कार्ड पर अपना एड्रेस या फिर दूसरी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

1. सबसे पहले अपने आधार नंबर की मदद से आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर लॉगिन करें। 

2. अब ‘proceed to update address’ विकल्प पर पर टैप करते हुए आप एड्रेस बदल पाएंगे। 

3. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा, जिसे एंटर करना होगा। 

4. ‘Document Update’ सेक्शन में जाने के बाद मौजूदा आधार कार्ड डीटेल्स दिखाई जाएंगी, जिन्हें वेरिफाई करना होगा। 

5. आधार कार्ड पर मौजूद जो जानकारी सही है, उसे वेरिफाई करते हुए अगले हाइपरलिंक पर क्लिक करते जाएं। 

6. आधार कार्ड की जानकारी बदलने के लिए अगली स्क्रीन पर आपको ड्रॉपडाउन लिस्ट से प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस डॉक्यूमेंट्स चुनना होगा। 

7. एड्रेस प्रूफ की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करने के बाद ही आप एड्रेस बदल सकेंगे और आखिर में Submit पर क्लिक करना होगा। यही बात बाकी डीटेल्स पर भी लागू होगी। 

8. रिक्वेस्ट स्वीकार होने की स्थिति में 14 अंकों का एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) आपको दिया जाएगा, जिसके जरिए अपडेट की स्थिति देखी जा सकेगी।

9. आधार कार्ड अपडेट होने के बाद आप लेटेस्ट अपडेटेड कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

आधार कार्ड पर घर बैठे अपडेट कर सकते हैं ये जानकारी, जानें क्या करना होगा

ध्यान रहे, वेबसाइट पर केवल चुनिंदा आधार डीटेल्स अपडेट करने का ही विकल्प मिल रहा है। उदाहरण के लिए, आधार कार्ड पर छपी आपकी फोटो अपडेट करने के लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर तक जाना ही होगा और इसके लिए भुगतान भी करना होगा। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments