Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetफ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील.. अब कहीं नहीं मिलेगा यह प्रॉडक्ट, सरकार ने...

फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडील.. अब कहीं नहीं मिलेगा यह प्रॉडक्ट, सरकार ने दिखाई सख्ती


ऐप पर पढ़ें

सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन ना करते हुए अपनी जान जोखिम में डालने वालों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसी क्रम में कंज्यूमर प्रोटेक्शन रेग्युलेटर (CCPA) ने कार सीट बेल्ट अलार्म रोकने वाली क्लिप्स व ऐसे अन्य प्रॉडक्ट्स की बिक्री फौरन रोकने को कहा है। CCPA की ओर से शुक्रवार को Amazon, Flipkart, Snapdeal समेत कुल पांच बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को निर्देश दिए गए हैं कि सीट बेल्ट अलार्म रोकने वाले प्रॉडक्ट्स की बिक्री तुरंत रोक दें।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की ओर से बीते दिनों ऐसे प्रॉडक्ट्स कि खुलेआम बिक्री को लेकर चिंता जताई गई थी और इस बारे में CCPA को लेटर भेजा गया था। मंत्रालय का कहना था कि कार सीट बेल्ट अलार्म तभी बंद होना चाहिए, जब उसमें बैठे यात्रियों द्वारा सीट बेल्ट लाई गई हो। ऐसे में इन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल खतरनाक है। मंत्रालय के लेटर के बाद इस संदर्भ में कार्रवाई की गई है और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को कड़े निर्देश दिए गए हैं। 

चोरी होने के बाद डिब्बा बन जाएगा फोन, काम नहीं करेगा किसी कंपनी का SIM; सरकार का नया सिस्टम

लापरवाही के चलते गई हजारों लोगों की जान

मंत्रालय की ओर से शेयर किए गए आंकड़ों की मानें तो साल 2021 में 16 हजार से ज्यादा लोगों ने सड़क हादसों में सीट बेल्ट ना पहनने के चलते जान गंवाई। सरकार ने बताया हगै कि इस तरह के हादसों का शिकार हुए लोगों में से एक तिहाई 18 से 45 साल के बीच की उम्र वाले युवा हैं। ध्यान रहे, सीट बेल्ट अलार्म बंद करने वाली क्लिप्स का इस्तेमाल करने की स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी क्लेम भी रिजेक्ट कर सकती है क्योंकि इसे क्लेम करने वाले की लापरवाही माना जाएगा। 

ऐसे प्रॉडक्ट्स बनाने वालों पर भी कार्रवाई

CCPA ने चीफ सेक्रेटरीज और डिस्ट्रिक कलेक्टर्स से ऐसी क्लिप्स बनाने वाले मैन्युफैक्चरर्स और इनकी बिक्री करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। सभी पांचों ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स की ओर से कंप्लायंस रिपोर्ट्स सौंपी गई हैं और करीब 13,118 कार सीट बेल्ट स्टॉपर क्लिप्स को डी-लिस्ट किया गया है। बता दें, सेंट्रल मोटर वीइकल रूल्स, 1989 के रूल 138 के तहत चार पहिया वाहनों में सीट-बेल्ट्स पहनना अनिवार्य है। आप भी सफर करते वक्त सीट बेल्ट अनिवार्य रूप से पहनें, जिससे यातायात चालान से बचे रहने के अलावा अतिरिक्त सुरक्षा मिल सके।

PM मोदी ने लॉन्च किया खास मोबाइल ऐप, एक कॉल से बचेगा लाखों का नुकसान

खतरनाक हैं सीट बेल्ट अलार्म स्टॉपर क्लिप्स

नई कारों में सीट बेल्ट अलार्म्स दिए जाते हैं, जो इसमें बैठे यात्री की ओर से सीट बेल्ट पहनने के बाद ही बंद होते हैं। इस तरह तय किया जाता है कि ड्राइविंग सीट पर और उसके साथ बैठा व्यक्ति सीट बेल्ट जरूर पहने और सुरक्षित रहे। जिन प्रॉडक्ट्स की बिक्री अब रोकी गई है, वे बिना सीट बेल्ट लगाए अलार्म बंद करने में मदद कर रहे थे और यात्रियों के लिए सीट बेल्ट पहनने की अनिवार्यता खत्म कर रहे थे। यह नियमों का उल्लंघन तो है ही, साथ ही यात्रियों की जान के साथ भी खिलवाड़ करता है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments