Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsबचपन की इस आदत ने क्लियर करवाया UPSC, बिना कोचिंग के इस...

बचपन की इस आदत ने क्लियर करवाया UPSC, बिना कोचिंग के इस लड़की की आई थी रैंक 6, पर नहीं चुना IAS का पद


ऐप पर पढ़ें

UPSC Success story: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सर्विसेज परीक्षा (CSE) सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए दिन रात एक पड़ते हैं, तब जाकर फाइन लिस्ट में कुछ ही उम्मीदवारों का नाम आता है। आज हम आपको आईएएस गहाना नव्या जेम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने UPSC CSE में छठी रैंक हासिल की है। आइए जानते हैं उनके बारे में।

केरल राज्य गहना की मूल निवासी नव्या जेम्स ने यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा  2022  पास करते हुए मेरिट लिस्ट में 6वीं रैंक हासिल की थी। उनका जन्म 1998 में केरल राज्य के कोट्टायम जिले में हुआ था। गाहाना एन जेम्स के पिता का नाम चिरक्कल जेम्स है, वह एक सेवानिवृत्त कॉलेज प्रोफेसर हैं। उनकी मां का नाम दीपा जॉर्ज है, वह एक गृहिणी हैं। गहाना नव्या जेम्स के चाचा सिबी जॉर्ज 1993 बैच के इंडियन फॉरेन सर्विस अधिकारी हैं, और वर्तमान में जापान में भारत के राजदूत हैं। UPSC परीक्षा देने की की प्रेरणा उन्हें अपने चाचा से मिली थी।

उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गृहनगर कोट्टायम में की थी। इसके बाद  पब्लिक स्कूल से 10वीं और सेंट मैरी स्कूल से कक्षा 12वीं की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए उन्होंने अल्फोंसा कॉलेज को चुना था, जहां से इतिहास में ग्रेजुएशन की डिग्री ली, फिर पॉलिटिकल साइंस में मास्टर्स ऑफ आर्ट्स की डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने UGC NET/JRF परीक्षा क्लियर की थी।

गहना नव्या जेम्स अपने चाचा की तरह IFS बनना चाहती थी। बता दें, UPSC के डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) उनकी पहली पसंद IFS थी। हालांकि रिजल्ट घोषित होने के बाद उन्होंने IAS का पद छोड़, IFS को चुना था।

बचपन की इस आदत ने UPSC की तैयारी में की थी मदद

गहना नव्या जेम्स ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान में दाखिला नहीं लिया था। उन्होंने  एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि उन्हें बचपन से ही अखबार पढ़ने की आदत थी और  UPSC की तैयारी में उनकी इस आदत ने काफी मदद की। यूपीएससी परीक्षा के तीनों चरणों यानी प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू  की तैयारी गहना ने खुद से की थी। अपने पहले प्रयास में गहना यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा भी पास नहीं कर पाईं थी। जिसके बाद उन्होंने दूसरी बार परीक्षा देने का फैसला किया था।  अपने दूसरे प्रयास में गहना न सिर्फ यूपीएससी परीक्षा पास की बल्कि ऑल इंडिया  में 6वीं रैंक भी हासिल की थी।

ऐसे की थी तैयारी, कोचिंग छोड़ इसलिए चुना था सेल्फ स्टडी

आपको बता दें, गहना ने यूपीएससी परीक्षा में मुख्य परीक्षा के लिए ऑप्शनल विषयों के  रूप में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन का चयन किया था। एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में गहना ने अपनी यूपीएससी की तैयारी की रणनीति के बारे में बात करते हुए  कहा था, “मुझे विश्वास था कि अगर मैं सेल्फ स्टडी चुनूंगी तो मैं अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अच्छा प्रदर्शन कर पाऊंगी। तैयारी से पहले मैंने  एक टाइम टेबल तैयार किया था। जिसे फॉलो करते हुए मैंने पढ़ाई की थी।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments