Sunday, September 1, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबच्चे खुद से नहीं पेरेंट्स से सीखते हैं ये 5 बुरे आदतें,...

बच्चे खुद से नहीं पेरेंट्स से सीखते हैं ये 5 बुरे आदतें, शर्मिंदगी से बचना है तो समय रहते कर लें सुधार


ऐप पर पढ़ें

Bad Habits Children Can Learn From Parents: अगर आपको लगता है कि अच्छी परवरिश देने के बावजूद आपका बच्चा गलत आदतें सीख रहा है तो उसे डांटने मारने से पहले एक बार खुद अपने व्यवहार पर भी जरा गौर करके देखिए। जी हां, छोटे बच्चों के लिए सबसे पहले रोल मॉडल उसके अपने पेरेंट्स ही होते हैं। वो अपने पेरेंट्स की हर छोटी-बड़ी, अच्छी-बुरी आदत की नकल करते हुए बड़े होते हैं। जो धीरे-धीरे उनकी आदत बनने लगती है। यही वजह है कि माता-पिता को बच्चों के सामने कुछ भी कहने या करने से पहले, इस बात का खास ख्याल रखने की सलाह ही जाती है कि उस बात का उनके बच्चे पर क्या असर पड़ सकता है। आइए जानते हैं पेरेंट्स की 5 ऐसी बुरी बातें जो बन सकती हैं आपके बच्चे की खराब आदतें।  

बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए तुरंत बदल दें ये 5 बुरी आदतें-

गुस्‍सैल व्‍यवहार-

बच्चे के गलती करने पर उसे समझाएं, जरूरत पड़ने पर आप उसे डांट भी सकते हैं। लेकिन हर समय अगर आप पहले से ही गुस्से में या चिड़चिड़े बनकर रहते हैं तो ऐसा करने से बचें। आपका ऐसे व्‍यवहार देखकर बच्‍चा जाने-अनजाने आपके नेचर को कॉपी करने की कोश‍िश करेगा। बच्‍चों के सामने हमेशा लहजा नम्र रखकर बात करें, बेवजह उन पर गुस्सा करने से बचें।   

गलत रूटीन फॉलो करना- 

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा खुद से अच्छी आदतें सीखे तो उसके लिए आपको पहले खुद अपनी बुरी आदतों को बदलना होगा। अगर आप देर से उठते हैं या रात को देर से सोते हैं, बिस्तर पर गीला तौलिया या कपड़े फेंक देते हैं तो ऐसा करके आप खुद अपने बच्‍चे के रूटीन को भी ब‍िगाड़ रहे हैं।

नशीली चीजों का सेवन-

कई घरों में पेरेंट्स अपने बच्चों के सामने  एल्‍कोहल या स‍िगरेट का सेवन करने से परहेज नहीं करते हैं। इतना ही नहीं नशे की हालत में वो कई बार अपने बच्चों के साथ बुरा व्‍यवहार करने से भी गुरेज नहीं करते हैं। ऐसे बच्चे कई बार  माता-प‍िता के नशे की लत के कारण ब‍िगड़ जाते हैं। बच्‍चों के सामने ऐसी किसी चीज का सेवन न करें, जो उनकी या आपकी सेहत खराब कर सकती हैं। 

हाइजीन पर दें ध्यान-

अगर आप पेरेंट्स होने के नाते खुद ही घर के साथ अपनी साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो अपने बच्चे से भी ऐसी उम्मीद रखना बेकार है। बच्चे को स्वच्छता का महत्व समझाने के लिए पहले खुद साफ-सफाई, कुछ भी खाने से पहले और बाद में हाथ धोने जैसी आदतों पर खास ध्यान दें।

झूठ बोलने की आदत

अगर आप मजाक में भी अपने बच्चों से झूठ बोलते हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें। आपका इस तरह का व्यवहार आपके बच्चे के भरोसे को प्रभावित कर सकता है और जाने अनजाने वह भी भविष्य में आपसे झूठ बोलने लगेगा। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments