Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeWorldबच्‍चे टाटा-बिड़ला बनेंगे या नहीं? ये बैंक-बेलेंस पर नहीं आपकी शक्‍ल पर...

बच्‍चे टाटा-बिड़ला बनेंगे या नहीं? ये बैंक-बेलेंस पर नहीं आपकी शक्‍ल पर निर्भर


हाइलाइट्स

शोध में दावा किया गया कि माता-पिता के लुक्‍स का बच्‍चों की आर्थिक स्थिति से सीध संबंध है.
कहा गया स्‍मार्ट पेरेंट्स के बच्‍चे ज्‍यादा कमाते हैं जबकि औसत लुक वाले पेरेंट्स के बच्‍चों की आय कम होती है.

नई दिल्‍ली. अगर आप एक सुंदर महिला या फिर गुड लुकिंग पुरुष हैं तो इसका फायदा शायद आपको अपने जीवन में मिला होगा. एक ताजा स्‍टडी सामने आई है, जिसमें यह दावा किया गया है कि इसका असर सीधे तौर पर आपके बच्‍चों को भी पड़ता है. अमेरिका स्थित नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च के नए शोध के अनुसार, अब यह सामने आया है कि तथाकथित ‘हॉट माता-पिता’ के बच्चे औसत दिखने वाले जोड़ों की बच्‍चों की तुलना में अधिक कमाते हैं.

“द इकोनॉमिक इम्पैक्ट ऑफ हेरिटेबल फिजिकल ट्रेट्स: हॉट पेरेंट्स, रिच किड?” शीर्षक वाले अध्ययन में माता-पिता के आकर्षण और उनकी संतानों की वित्तीय सफलता के बीच संबंधों का पता लगाया गया है. विस्तृत विश्लेषण में मौजूदा डेटासेट का उपयोग किया गया, जिसमें माता-पिता और उनके बच्चों की अपील के साथ-साथ बाद की कमाई की जांच की गई. जांच में अमेरिका और चीन में परिवारों को शामिल किया गया, जबकि वैश्विक स्तर पर अरबपति जनसांख्यिकीय को भी शामिल किया गया.

यह भी पढ़ें:- दिल्‍ली सरकार कहां कर रही है हमारे टैक्‍स का पैसा खर्च? सीएम अरविंद केरजीवाल ने बताया

औसत शक्‍ल वाले पेरेंट्स का बच्‍चों पर असर 
चेहरे की समरूपता जैसे गणितीय मापों पर भरोसा करने के बजाय, अध्ययन ने अन्य व्यक्तियों के आकलन के आधार पर आकर्षण का अनुमान लगाया. शोध से एक महत्वपूर्ण बात सामने आई कि अपने माता-पिता की औसत शक्ल से ऊपर हर मानक विचलन के लिए, एक बच्चे की वार्षिक कमाई 2,300 डॉलर से अधिक बढ़ गई. रिपोर्ट के प्रमुख योगदानकर्ता, अर्थशास्त्री डैनियल हैमरमेश ने यूरो न्यूज को बताया कि प्रॉपर्टी और बचत जैसी पारंपरिक संपत्तियों से परे, अच्छे लुक को विरासत में मिली संपत्ति माना जा सकता है, जो पीढ़ियों से बढ़ी हुई आय में योगदान देता है.

शोध में क्‍या पाया गया?
हैमरमेश ने कहा, “बेहतर दिखने वाले लोगों के जीवन भर आर्थिक और व्यावसायिक रूप से सफल होने की अधिक संभावना होती है.” इस घटना के दोहरे प्रभाव को समझाते हुए उन्होंने आगे कहा, ” आपके माता-पिता अच्छे दिखने वाले हैं, जिससे आप अच्छे दिखते हैं, और इससे आपको अच्छा करने में मदद मिलती है. लेकिन ऐसा इसलिए भी है क्योंकि अगर आपके माता-पिता अच्छे दिखते हैं, तो इसका मतलब है कि वे तुम्हें देने के लिए मेरे पास और पैसे हैं.”

Tags: America News, Research, Science news, World news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments