Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeHealthबच्‍चे ही नहीं, बड़ों के लिए भी रोना है जरूरी, कई तरह...

बच्‍चे ही नहीं, बड़ों के लिए भी रोना है जरूरी, कई तरह की समस्‍याएं रहती हैं दूर


हाइलाइट्स

रो लेने से स्‍ट्रेस और मानसिक थकान को कम किया जा सकता है.
रो लेना कायरता की निशानी नहीं, बल्कि इससे मन हल्‍का हो जाता है.

Health Benefits Of Crying: इंसान ही एक मात्र ऐसा प्राणी है जो अपनी भावनाओं को कई तरह से व्‍यक्‍त कर सकता है. इंसान का ये गुण ही उसे जानवरों से अलग करता है. रोना भी इंसान का एक नेचुरल इमोशन एक्‍सप्रेशन है. रोकर इंसान अपने गहरे दुख को तो व्‍यक्‍त कर ही सकता है, अपनी खुशी को भी जाहिर कर सकता है. लेकिन कई लोग रोने को कायरता से जोड़ देते हैं और रोना कमजोरी की निशानी समझते हैं. लेकिन विज्ञान ने भी इसे एक नेचुरल प्रोसेस कहा है जिसका हमारी सेहत पर काफी सकारात्‍मक फायदा मिलता है.

हारवर्ड हेल्‍थ के मुताबिक, अगर हम अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त ना करें और न रोएं तो इससे हमारे शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ सकता है. मसलन, ये हमारी इम्‍यूनिटी को कम कर सकता है, इसकी वजह से हार्ट डिजीज, हाइपरटेंशन, हाई ब्‍लड प्रेशर आदि की समस्‍या हो सकती है. यही नहीं, तनाव, अवसाद और चिंता भी हमें बीमार बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि रोने से हमारी सेहत को क्‍या क्‍या फायदा मिलता है.

रोने के फायदे

स्‍ट्रेस को करता है कम
कई बार जब आप बुरे हालात में खुद का काफी थका हुआ महसूस करते हैं तो स्‍ट्रेस आप पर हावी होने लगता है. ऐसे में हर हालात आपको परेशान करने वाले लगते हैं और जब परेशानियां सिर के ऊपर हो जाती हैं तो हमें रोना आ जाता है. लेकिन यह भी सच है कि अगर आप कुछ देर खुलकर रो लेते हैं तो आप बेहतर महसूस करते हैं. यही नहीं आपका स्‍ट्रेस और मानसिक थकान भी कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: आपके फेफड़ों का दुश्मन साबित हो सकता है विंटर स्मॉगऐसे रखें खुद को हेल्दी

हल्‍का होता है मन
बच्‍चों ही नहीं बड़े भी अगर खुद रो लेते हैं तो इससे मन हल्‍का महसूस होता है. हमारे समाज में पुरुषों का रोना अच्‍छा नहीं माना जाता, लेकिन शायद ये ही वजह है कि भावनाओं की व्‍यक्‍त ना कर पाने की वजह से कई पुरुष आक्रामक या गुस्‍सैल हो जाते हैं. इसलिए अगर कोई बात आपको परेशान कर रही है तो रो लेना कायरता नहीं हो सकता. इससे मन हल्‍का हो जाता है.

नई ऊर्जा का संचार
जो लोग रो लेते हैं वे पुराने अवसाद से बेहतर तरीके से उबर पाते हैं और स्‍ट्रेस के असर से बच जाते हैं. जिस वजह से वे खुद को नई ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करते हैं. यही नहीं आपने देखा होगा कि रोने के बाद अच्‍छी नींद आती है और आप सुबह एनर्जी से भरा महसूस करते हैं.

आंखों की सफाई
मानसिक सेहत के अलावा आंखों के लिए भी रोना फायदेमंद होता है. रोने से आंखों में आंसू आता है जो आंखों की सफाई के साथ साथ आसपास के मसल्स को भी स्‍ट्रेसफ्री बनाते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments