Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleबच्चों के नाखून काटते समय बरतें ये एहतियात, सेफ्टी के साथ ऐसे...

बच्चों के नाखून काटते समय बरतें ये एहतियात, सेफ्टी के साथ ऐसे करें बेबी की नेल कटिंग


हाइलाइट्स

गुनगुने पानी में नाखून डालकर आप बेबी के नेल्स को सॉफ्ट बना सकते हैं.
खुरदुरापन दूर करने के लिए नेल फाइलर से बेबी के नाखूनों को बराबर जरूर कर दें.

Baby Nails Cutting Tips: नवजात बच्चों का खास ख्याल रखना पेरेंट्स के लिए काफी चैलेंजिंग टास्क होता है. वहीं बच्चों को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर उनके नाखून काटना भी जरूरी होता है. मगर बेबी की नेल्स कटिंग (Nails cutting) करने में पेरेंट्स को काफी दिक्कतें आती हैं. ऐसे में कुछ आसान तरीकों को फॉलो करके आप बिना किसी परेशानी के आसानी से बच्चों के नेल्स कट कर सकते हैं.

बेबी के नाखून बड़े होने पर न सिर्फ बच्चा खुद को खरोंच मार लेता है बल्कि नाखून में मौजूद बैक्टीरिया बच्चों की सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो आइए जानते हैं बच्चों के नाखून काटने के कुछ आसान टिप्स, जिसे आजमाकर आप मिनटों में बच्चों की नेल्स कटिंग कर सकते हैं.

उम्र का रखें खास ख्याल
बच्चों के नाखून एक उम्र के बाद बड़े होना शुरू होते हैं. वहीं 10 महीने से पहले बेबी के नाखून काफी सेंसटिव रहते हैं. जिसके चलते नेल्स कट करने पर बेबी को चोट लगने का भी डर रहता है. ऐसे में 10-11 महीने के बाद बेबी के नेल्स बढ़ने पर आप नाखूनों को आसानी से काट सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें बच्चों के खिलौनों की सफाई, मिनटों में बन जाएंगे बैक्टीरिया फ्री

बेबी के नेल्स काटने के टिप्स
बेबी के नेल्स कट करने के लिए सबसे पहले नाखूनों को गुनगुने पानी से भिगो लें. अब बेबी की उंगलियों को अपने अंगूठे और इंडेक्स फिंगर से पकड़कर कैंची या बेबी नेल क्लिपर से नाखूनों को काटें. मगर ध्यान रहे कि नेल्स कटिंग के दौरान क्लिपर को बेबी की स्किन से दूर रखें.

ये भी पढ़ें: Christmas Gift for Kids: बच्‍चों के सीक्रेट सेंटा बनकर इस तरह बांटें खुशियां, दें ये प्यार भरे तोहफे

नेल फाइलर का इस्तेमाल करें
नाखून काटने के बाद नेल फाइलर से बेबी के नाखूनों को बराबर कर दें. जिससे नाखूनों का खुरदुरापन दूर हो जाएगा और बेबी को खरोंच लगने का डर नहीं रहेगा. वहीं बेबी के नाखून ज्यादा छोटे होने पर आप सिर्फ नेल फाइलर से नाखूनों को ट्रिम कर सकते हैं.

इस समय नाखून काटना होगा बेहतर
नाखून काटते समय कई बार बच्चे हिलते-डुलते हैं और अपने हाथ खींचते हैं. इसलिए बच्चे जब जाग रहे हों तब उनके नाखून काटना अवॉयड करें. इसके लिए बच्चे के सोने का इंतजार करें और उस समय नेल्स कटिंग करें. जब बच्चा गहरी नींद में सो रहा हो, इससे आप आसानी से नाखून काट सकेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments